ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार हाजीपुर 202 टीका केन्द्रों पर दो दिन में लगेंगे 32 हजार टीके

202 टीका केन्द्रों पर दो दिन में लगेंगे 32 हजार टीके

कोरोना महामारी को हराने के लिए बुधवार से जिले भर में दो दिवसीय मेगा कोविड टीकाकरण शिविर का आयोजन किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले भर में 202 केन्द्र बनाए गए हैं। शिविर सुबह 09 बजे से लेकर...

 202 टीका केन्द्रों पर दो दिन में लगेंगे 32 हजार टीके
हिन्दुस्तान टीम,हाजीपुरWed, 16 Jun 2021 03:01 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना महामारी को हराने के लिए बुधवार से जिले भर में दो दिवसीय मेगा कोविड टीकाकरण शिविर का आयोजन किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले भर में 202 केन्द्र बनाए गए हैं। शिविर सुबह 09 बजे से लेकर अपराह्न अंतिम व्यक्ति के टीकाकरण होने तक जारी रहेगा।

जिला प्रशासन ने मेगा कोविड टीकाकरण शिविर की सफलता के लिए जिले के सभी प्रखंडों में ग्रामीण चिकित्सकों एवं पंचायत प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। बैठक में ग्रामीण चिकित्सकों एवं पंचायत प्रतिनिधियों ने टीकाकरण को सफल बनाने का संकल्प लिया है। इसके अलावा कोविड टीकाकरण की सफलता के लिए आशा, आंगनबाड़ी सेविका अपने-अपने क्षेत्र के लोगों को मेगा शिविर में आकर कोविड टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित कर रही हैं।

सिविल सर्जन डॉ. इन्द्रदेव रंजन ने बताया कि जिले में मेगा शिविर में टीकाकरण के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। सभी सरकारी अस्पतालों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को टीकाकरण की सफलता के लिए आवश्यक निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक प्रखंड को एक-एक हजार लाभुकों का कोविड टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, यानी 16 प्रखंड में मेगा शिविर के माध्यम से 1600 लाभुकों का टीकाकरण का लक्ष्य है। प्रभारी जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि 18 वर्ष आयु के अधिक सभी लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण की सफलता के लिए ऑन-स्पॉट रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था है। वीसीसीएम प्रकाश वर्मा ने बताया कि जिले में मेगा शिविर के लिए 202 वैक्सीनेशन सेन्टर बनाए गए हैं जिसमें भगवानपुर में 10 वैक्सीनेशन सेन्टर बनाए गए हैं। इसी तरह बिदुपुर में 11, देसरी में 10, चेहराकलां में 14, गोरौल में 10, हाजीपुर ग्रामीण में 20, हाजीपुर शहरी में 05, जंदाहा में 15, लालगंज में 10, महनार में 07, महुआ में 08, पातेपुर में 07, पटेढ़ी बेलसर में 08, राघोपुर में 10, सहदेई बुजुर्ग में 12 एवं वैशाली प्रखंड में 10 वैक्सीनेशन केन्द्र बनाए गए हैं।

टीका दल की प्रतिनियुक्ति

सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. एस के वर्मा ने बताया कि हाजीपुर शहरी क्षेत्र में कोविड वैक्सीनेशन केन्द्र बनाए गए हैं जिसमें नगर भवन (थाना चौक), नगर परिषद पुस्तकालय तंगौल, राजकीय मध्य विद्यालय हथसारगंज, स्वतंत्रता सेनानी बसावन सिंह इंडोर स्टेडियम ने टीका दल की प्रतिनियुक्ति की गई है। प्रत्येक दल में दो-दो एग्रड नर्स या एएनएम, दो-दो प्रशिक्षु एएनएम की छात्रा को शामिल किया गया है।

मेगा शिविर के लिए मिला 25 हजार वायल

प्रभारी जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि मेगा कोविड टीकाकरण शिविर के लिए 25 वायल वैक्सीन मिला है। देर शाम तक मुजफ्फरपुर वैक्सीन भंडार से यहां जिला वैक्सीन भंडार में पहुंचा दिया जाएगा। इसके बाद प्रखंडों में वैक्सीन भेजा जाएगा, ताकि निर्धारित समय से कोविड टीकाकरण शुरू हो सके। इसके लिए व्यापक रूप से व्यवस्था कर ली गई। उन्होंने बताया कि पहले से भी प्रखंडों में वैक्सीन उपलब्ध है। वैक्सीन की पर्याप्त हो जाने से कोविड टीकाकरण में तेजी आएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें