ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार हाजीपुरगरीब नवाज एक्सप्रेस से 19 बाल मजदूरों को किया रेस्क्यू

गरीब नवाज एक्सप्रेस से 19 बाल मजदूरों को किया रेस्क्यू

हाजीपुर रेलवे स्टेशन पर रविवार के दिन 19 बाल मजदूरों को रेस्क्यू किया गया। इन सभी को गरीब नवाज एक्सप्रेस ट्रेन से रेस्क्यू कर हाजीपुर रेलवे स्टेशन पर उतारा गया। इस कार्रवाई के दौरान मानव तस्करी के...

गरीब नवाज एक्सप्रेस से 19 बाल मजदूरों को किया रेस्क्यू
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,हाजीपुरMon, 27 Sep 2021 03:00 AM
ऐप पर पढ़ें

हाजीपुर। नगर संवाददाता

हाजीपुर रेलवे स्टेशन पर रविवार के दिन 19 बाल मजदूरों को रेस्क्यू किया गया। इन सभी को गरीब नवाज एक्सप्रेस ट्रेन से रेस्क्यू कर हाजीपुर रेलवे स्टेशन पर उतारा गया। इस कार्रवाई के दौरान मानव तस्करी के आरोप में एक व्यक्ति को भी गिरफ्तार किया गया। यह कार्रवाई हाजीपुर जीआरपी, आरपीएफ और चाइल्ड लाइन की संयुक्त कार्रवाई में की गई। रेस्क्यू किए गए बच्चों को बाल कल्याण समिति के सामने प्रस्तुत करने के बाद समिति के आदेश के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

इस संबंध में बताया जाता है कि चाइल्ड लाइन को सूचना मिली थी कि गरीब नवाज एक्सप्रेस में बड़ी संख्या में बाल मजदूरों के ले जाया जा रहा है। सूचना मिलने के बाद इस आधार पर जीआरपी थानाध्यक्ष रंजीत कुमार और चाइल्ड लाइन की टीम हाजीपुर स्टेशन पर प्लेटफॉर्म नंबर एक पर उक्त ट्रेन का इंतजार करने लगी। जैसे ही ट्रेन पहुंची, आरपीएफ, जीआरपी और चाइल्ड लाइन की टीम ने ट्रेन में सर्च अभियान चलाकर 19 बाल मजदूरों को रेस्क्यू किया और एक तस्कर को गिरफ्तार कर लिया गया। जीआरपी थानाध्यक्ष ने बताया कि उक्त सभी बाल मजदूर मधेपुरा जिले के रहने वाले हैं। वहीं गिरफ्तार आरोपित मो.मोबारक मधेपुरा का रहने वाला है। पुलिस इसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के साथ आगे की कार्रवाई में जुट गई है।

आजमगढ़ ले जाए जा रहे थे बच्चे

इस संबंध में चाइल्ड लाइन के डायरेक्टर सुधीर शुक्ला ने बताया कि सभी बच्चों को बाल मजदूरी के लिए आजमगढ़ ले जाया जा रहा था। रेस्क्यू की इस कार्रवाई में आरपीएफ के एसआई नरसिंह यादव, कांस्टेबल सचिन कुमार ठाकुर, जीआरपी के एसआई सुभाष ठाकुर,महिला सिपाही जीएमपी कुमारी एवं रमेश कुमार सिंह, बाल सहायता केंद्र के टीम की सदस्य आराधना सिन्हा, पप्पू कुमार उपस्थित थे।

पूरी कार्रवाई में चाइल्डलाइन के जिला समन्वयक संजीव कुमार, रेलवे चाइल्ड लाइन के काउंसलर निशांत कुमार झा, बिट्टू कुमार, गुड्डू कुमार, मिथिलेश कुमार, धीरज कुमार,अवनीश कुमार इत्यादि शामिल थे। रेलवे चाइल्ड लाइन के डायरेक्टर सुधीर कुमार शुक्ला ने बताया कि जीआरपी, आरपीएफ एवं रेलवे चाइल्डलाइन के संयुक्त प्रयास से यह रेस्क्यू ऑपरेशन सफल हो पाया है। आगे की कार्रवाई के लिए बाल कल्याण समिति में बच्चों को प्रस्तुत किया जाएगा। बाल कल्याण समिति के आदेशानुसार आगे की कार्यवाही की जाएगी। पकड़े गए बाल तस्कर पर जीआरपी द्वारा प्राथमिकी दर्ज करने की प्रक्रिया की जा रही है।

epaper