DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  गया  ›  टिकारी: गेहूं की 25 किवंटल प्रति हेक्टेयर हुई उपज

गयाटिकारी: गेहूं की 25 किवंटल प्रति हेक्टेयर हुई उपज

हिन्दुस्तान टीम,गयाPublished By: Newswrap
Tue, 13 Apr 2021 10:51 PM
टिकारी: गेहूं की 25 किवंटल प्रति हेक्टेयर हुई उपज

एसडीएम ने किया गेंहू के फसल की कटनी प्रयोग का निरीक्षण

फोटो- टिकारी की मुसी में फसल की कटनी प्रयोग का निरीक्षण करती एसडीएम।

टिकारी। निज संवाददाता

मुसी के किसान नंदकिशोर शर्मा के खेत में रबी गेंहू की फसल की कटनी प्रयोग का निरीक्षण एसडीएम करिश्मा ने किया। गेहूं का बीज का कुल उत्पादन 25 किवंटल प्रति हेक्टेयर हुआ।

एसडीएम ने कह कि फसल कटनी प्रयोग किसानों के लिए एवं सरकार के लिए काफी महत्वपूर्ण है। सरकार फसल कटनी प्रयोग के आधार पर आंकड़ों का विश्लेषण करते हुए किसानों के लिए कृषि विभागों के लिए योजना तैयार करती है। सहकारिता विभाग द्वारा उपज दर के आंकड़ों के आधार पर बिहार राज्य फसल सहायता योजना अंतर्गत किसानों को सहायता/अनुदान निर्धारित किया जाता है। इन आंकड़ों का उपयोग सरकार की नीतियों एवं अन्य कार्य हेतु भी किया जाता है।

कृषि विशेषज्ञों ने कहा कि बिहार राज्य फसल सहायता योजना अंतर्गत रब्बी गेहूं अधिसूचित फसल है। इस योजना अंतर्गत औसत उपज दर आकलन के लिए जिला के प्रत्येक पंचायत में 5-5 प्रयोग संपादित किया जाता है। प्रयोग के लिए खेसरा का चयन पूर्णत: वैज्ञानिक ढंग से निरपेक्ष रूप से रैंडम सिस्टम द्वारा किया जाता है। मौके पर प्रखंड कृषि पदाधिकारी गोपाल रंजन, प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी बालमुकुंद कुमार सिंह, प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी नवल किशोर रजक, कृषि समन्वयक शैलेन्द्र कुमार, किसान सलाहकार अखिलेश कुमार, रविकेश कुमार, मुकेश कुमार, जन प्रतिनिधि मुखिया जितेंद्र कुमार,पैक्स अध्यक्ष सुरेंद्र कुमार, विषकेतू कुमार मौजूद थे।

संबंधित खबरें