ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार गयाअंधेरे में बसर होती है चट्टी मुहल्ले के बाशिंदों की हर शाम

अंधेरे में बसर होती है चट्टी मुहल्ले के बाशिंदों की हर शाम

अंधेरे में बसर होती है चट्टी मुहल्ले के बाशिंदों की हर शाम मुहल्ले में नहीं है एक भी स्ट्रीट लाइट, नल जल योजना भी नदारद...

अंधेरे में बसर होती है चट्टी मुहल्ले के बाशिंदों की हर शाम
हिन्दुस्तान टीम,गयाWed, 04 Aug 2021 10:50 PM
ऐप पर पढ़ें

शेरघाटी के पुरानी चट्टी इलाके के बाशिंदों की हर शाम अंधेरे में बसर होती है। चट्टी इलाके के बजनिया टोला या महमूदिया मदरसा रोड के दोनों किनारे बसी मिश्रित आबादी को रौशनी से लेकर जल निकास जैसी नागरिक सुविधाएं भी मुयस्सर नहीं हैं। शेरघाटी नगर परिषद का यह इलाका वार्ड नम्बर 12 और 13 की सीमा पर बसा है। गोलाबाजार रोड से महमूदिया मदरसा को जोड़ने वाली सड़क ही दोनों वार्डों की सरहद है। दो वार्डों के बीच फंसे इस इलाके में रहने वाले ज्यादातर निम्न-मध्यम वर्गीय परिवार मेहनत-मजदूरी या स्वरोजगार से जुड़े हैं।

स्थानीय निवासी रामउचित शर्मा और नौशाद आलम कहते हैं कि टूटी सड़कें और गंदगी इस मुहल्ले की पहचान बन गई हैं। कोई भी सफाइकर्मी इस मुहल्ले में नहीं आता है। इसके अलावा शाम होते ही समूचे इलाके में अंधेरा पसर जाता है। मुहल्ले की सड़क पर एक भी स्ट्रीट लाइट नहीं लगायी गई है। जलापूर्ति के लिए अबतक नल-जल योजना का भी कार्यान्वयन नहीं हुआ है।

मो.सलीम, मंटू ठाकुर, यासमीन खातून और मो.वसीम कहते हैं कि सबसे बड़ी समस्या इस मुहल्ले में नाली का निर्माण नहीं किया जाना है। जल निकास का साधन नहीं होने के कारण कोई नाली सड़क पर बहा रहा है तो किसी ने घर के पास ही पनसोखा बनाया हुआ है। हर हफ्ते नागरिकों को पनसोखा से गंदा पानी उलीच कर बाहर निकालने की मजबूरी है। यह हालत करीब डेढ़ दशक से बनी हुई है। नागरिकों की शिकायत है कि वार्ड कमिश्नर और चेयरमैन से लेकर विधायक-सांसद तक ने भी कभी मुहल्लेवासियों की सुध नहीं ली है।

क्या है शिकायत

मो.नौशाद, निवासी, महमूदिया मदरसा रोड, शेरघाटी

समूचा इलाका उपेक्षित है। मुहल्ले में न तो स्ट्रीट लाइट लगाई गई है और न जल निकासी का उपाय किया गया है। नाली के बगैर लोग नारकीय जीवन गुजार रहे हैं। नल-जल योजना का भी कार्यान्वयन नहीं हुआ है। सड़क पर जमा रहता है कूड़े कचरे का ढेर

क्या कहती हैं वार्ड कमिश्नर

बंटी देवी, वार्ड कमिश्नर, वार्ड-13, नगर परिषद शेरघाटी

इधर वार्ड नम्बर 13 की वार्ड कमिश्नर बंटी देवी कहती हैं कि मदरसा रोड में स्ट्रीट लाइट लगाने की योजना प्रस्ताव में है। शीघ्र ही इसे कार्यान्वित किया जाना है। उन्होंने बताया कि मदरसा रोड में 1200 फिट लम्बी नाली के निर्माण की जरूरत है। इसके लिए राज्य योजना मद से आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें