DA Image
Tuesday, November 30, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार गयाप्रकाशपर्व को लेकर सज-संवर रहा गुरुद्वारा, निकल रही प्रभात फेरी

प्रकाशपर्व को लेकर सज-संवर रहा गुरुद्वारा, निकल रही प्रभात फेरी

हिन्दुस्तान टीम,गयाNewswrap
Sun, 14 Nov 2021 07:30 PM
प्रकाशपर्व को लेकर सज-संवर रहा गुरुद्वारा, निकल रही प्रभात फेरी

प्रकाशपर्व को लेकर सज-संवर रहा गुरुद्वारा, निकल रही प्रभात फेरी

शनिवार से शुरु हुए अखंड पाठ का 19 नवम्बर को होगा समापन

कीर्तन दीवान के लिए पंजाब के नानकसर से आएगा रागी जत्था

गुरुवर्प की तैयारी में जोर-शोर से जुटी है गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी

गया। निज प्रतिनिधि

कोरोना ब्रेक के बाद इस बार शुक्रवार को धूमधाम से श्री गुरुनानक देव जी महाराज का जन्म दिवस मनाया जाएगा। 552वें प्रकाशपर्व को गुरुद्वारा सज-संवर कर रहा है। तीन दिवसीय गुरुपर्व के दौरान अखंड पाठ, प्रभात फेरी, भजन-कीर्तन से लेकर लंगर तक आयोजित होंगे। शनिवार से अखंड शुरू है जिसका समापन 19 नवम्बर को होगा। प्रकार्श पर्व की तैयारी में गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी जोर-शोर से जुटी है।

पिछले छह दिनों से निकल रही प्रभात फेरी

17 नवम्बर से 19 नवम्बर तक मनाए जाने वाले प्रकाशपर्व को लेकर 8 नवम्बर से प्रतिदिन प्रभातफेरी निकल रही है। गुरुद्वारे से निकल रही प्रभातफेरी में संगत शामिल हो रहे हैं। गुरु साहब की पालकी के साथ संगत भजन-कीर्तन करते हुए विभिन्न इलाकों में जा रही है। संगत में समाज के जसवीर सिंह, बलजीत सिंह, यशवंत सिंह, मंजीत सिंह छाबड़ा, विकास बत्रा, पिंकी कौर, अमरजीत कौर, सिमरन कौर, मोनिका बत्रा, लारा बत्रा सहित करीब 40 से अधिक लोग शामिल हो रहे हैं।

इस बार नगर कीर्तन नहीं निकलेगी बड़ी प्रभात फेरी

गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष सरदार भगवान सिंह और उपाध्यक्ष रौनक सिंह सेठ ने बताया कि कोरोना काल के बाद इस बार आयोजित हो रहे प्रकाशपर्व को लेकर समाज के लोगों में विशेष उत्साह है। कोविड-19 को लेकर जिला प्रशासन के गाइडलाइन को देखते हुए इस बार 18 नवम्बर नगर कीर्तन की जगह बड़ी प्रभात फेरी निकलेगी। इसमें भी पंच प्यारे के नेतृत्व में निकलने वाली शोभा यात्रा में फूलों से सजी-धजी पालकी पर श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी विराजमान रहेंगे। कथा कीर्तन में भारी संख्या में समाज की भारी संख्या में महिलाएं भी शामिल होंगी। गदका नहीं होगा।

19 को दिन में सजेगा दीवान, गुरु का अटूट लंगर और रात में धूमधाम से मनेगा जन्मोत्सव

प्रकाशपर्व को लेकर मुख्य आयोजन 19 नवम्बर शुक्रवार को होगा। उपाध्यक्ष रौनक सेठ ने बताया कि दिन में कीर्तन दीवान सजेगा। पंजाब के नानकसर से आने वाले पांच लोगों का रागी जत्था भजन-कीर्तन करेगा। इसके बाद गुरु का अटूट लंगर होगा। रात में धूमधाम से श्री गुरुनानक देव जी महाराज जन्मोत्सव मनेगा। रात 8 से 2 बजे तक कार्यक्रम होंगे। जन्मोत्सव को लेकर दीप और मोमबत्ती जलेगीं। अरदास होगा। कड़हा प्रसाद (हलवा)बांटे जाएंगे।

बंगाल के कारीगर बना रहे पंडाल, फूलों से करेंगे सजावट

प्रकाशपर्व को लेकर गुरुद्वारे का रंग-रोगन कराया गया है। परिसर में बंगाल के कारीगर पंडाल बना रहे हैं। वहीं के कारीगर फूलों की सजावट करेंगी। स्थानीय स्तर पर रंग-बिरंगी रोशनी से सजावट की जा रही है। उपाध्यक्ष ने बताया कि दिल्ली से सजावट की सामग्री मंगायी गयी है। तैयारी में कमेटी के सचिव सरब सिंह, कोषाध्यक्ष प्रिंस सिंह, जसबीर सिंह, बलजीत सिंह, ज्ञानी दयाल सिंह सहित अन्य लोग जुटे हैं।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें