ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार गयाजीवन में सफलता का सबसे बड़ा माध्यम जिज्ञासु होना: कृष्ण

जीवन में सफलता का सबसे बड़ा माध्यम जिज्ञासु होना: कृष्ण

विद्यार्थी जिज्ञसु होते हैं। जिज्ञासु बनना ही जीवन में सफलता का सबसे बड़ा माध्यम...

जीवन में सफलता का सबसे बड़ा माध्यम जिज्ञासु होना: कृष्ण
हिन्दुस्तान टीम,गयाThu, 17 Jan 2019 07:40 PM
ऐप पर पढ़ें

विद्यार्थी जिज्ञसु होते हैं। जिज्ञासु बनना ही जीवन में सफलता का सबसे बड़ा माध्यम है। जो जिज्ञासु होगा वहीं निरंतर आगे बढ़ेगा। अनुग्रह कन्या उच्चतर विद्यालय में गुरुवार को स्मार्ट क्लास के उद्घाटन के अवसर पर भाजपा के वरीय नेता सह एमएलसी तथा विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष कृष्ण कुमार सिंह ने ये बातें कहीं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री का प्रयास रहा है कि शिक्षा को बढ़ावा मिले। उन्होंने अपने कोटे की राशि से इस विद्यालय को अटल ट्रिंकनिंग लैब की पढ़ाई प्रारंभ कराने के लिए 50 फुट लंबा और 30 फुट चौड़ा लैब भवन निर्माण कराने की घोषणा की है। साथ ही इन्हीं के कोटे की राशि से बनाए जा रहे सुर्यदीप नारायण स्मृति सभागार का उद्घाटन मार्च में करने की बात कही है।

प्रोजेक्टर के माध्यम से होगी पढ़ाई

इस मौके पर डीईओ मो. मुस्तफा हुसैन मंसूरी ने कहा कि स्मार्ट क्लास में बच्चों के बीच प्रोजेक्टर के माध्यम से पढ़ाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि स्मार्ट क्लास को शोभा की वस्तु नहीं बनने दी जाएगी। उन्होंने बच्चों से कहा कि पढ़ोगे-लिखोगे तो बनोगे नवाब,खेलोगे-कूदोगे तो बनोगे विराट। उन्होंने जिले के हरेक स्कूलों में संगीत और खेल को बढ़ावा देने के लिए तबला, हारमोनियम तथा खेल सामग्री उपलब्ध कराने की बात कही। उन्होंने अनुशासन शिक्षा पर भी विशेष जोर दिया।

जिले के 50 स्कूलों में संचालित होगा स्मार्ट क्लास

समारोह में प्रारंभिक शिक्षा व सर्व शिक्षा अभियान के डीपीओ मो.असगर आलम खां ने बताया कि प्रथम चरण में पांच स्कूलों में स्मार्ट स्कूल की सुविधा शुरू की जा रही है। लेकिन एक माह में जिले के 50 स्कूलों में यह सुविधा प्रदान की जाएगी। टेक्नोलॉजी व्यवस्था के तहत पढ़ाई की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए विभाग कार्रवाई तेज कर दी है। सभा को माध्यमिक शिक्षा के डीपीओ रजनी अम्बष्टा, समाजिक कार्यकर्ता अरविंद कुमार, प्राचार्य रामसुन्दर प्रसाद सिंह ने भी शिक्षा व स्मार्ट क्लास पर विशेष प्रकाश डाला। मंच का संचालन कोऑर्डिनेटर मनोज कुमार निराला ने किया। इस अवसर पर विद्यालय के सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं के अलावे छात्राएं आदि उपस्थित थीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें