ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार गयाथोड़ा लुढ़का पारा, लू का कहर जारी

थोड़ा लुढ़का पारा, लू का कहर जारी

तीखी धूप और गर्म पछुआ के कहर से आम जनजीवन काफी प्रभावित है। खासकर दोपहर में लू चलने पर का असर दिख रहा है। मौसम विभाग ने लगातार येलो अलर्ट जारी कर...

थोड़ा लुढ़का पारा, लू का कहर जारी
हिन्दुस्तान टीम,गयाWed, 12 Jun 2024 07:45 PM
ऐप पर पढ़ें

तीखी धूप और गर्म पछुआ के कहर से आम जनजीवन काफी प्रभावित है। खासकर दोपहर में लू चलने पर का असर दिख रहा है। मौसम विभाग ने लगातार येलो अलर्ट जारी कर रखा है। थोड़ा-थोड़ा कर दो दिनों में अधिकतम तापमान करीब एक डिग्री की कमी आयी है। लेकिन, लू का कहर जारी है। लगातार पांचवें दिन बुधवार को भी गया हीट वेव की चपेट में रहा। अधिकतम तापमान सामान्य से पांच और न्यनूतम दो डिग्री अधिक रहा। बुधवार को अधिकतम 44.0 और न्यनूतम 28.8 डिग्री रहा। नमी सुबह में 39 और दोपहर में 20 डिग्री तक रहा। अधिकतम के साथ रात में भी उमस वाली गर्मी है। इस कारण पिछले पांच दिनों से न्यनूतम पारा भी नार्मल से नीचे रह रहा है। पिछले साल 2023 में 12 जून को अधिकतम 43.0 व न्यूनतम 30.0 डिग्री रहा था। बुधवार को सूबे में सबसे गर्म 44.9 डिग्री पर औरंगाबाद रहा।

कल से लू से राहत का अनुमान, भीषण गर्मी रहेगी

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि शुष्क मौसम में पछुआ के कारण हीट वेव का प्रकोप बना है। गुरुवार व शुक्रवार लू चलने की संभावना बनी है। शुक्रवार या शनिवार की दोपहर बाद से बादल छा सकते हैं। अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ज्यादा रहने का अनुमान है। 16 जून को थंडरस्ट्रॉम का अनुमान है। 17 व 18 को बारिश हो सकती है। बारिश होने पर ही तापमान 40 डिग्री से नीचे आएगा और भीषण गर्मी से राहत मिलेगी।

दो दिनों से थोड़ा-थोड़ा कम रह अधितकम तापमान

7 जून से गया भीषण गर्मी और 8 जून से हीट वेव का कहर झेल रहा है। तापमान 44 डिग्री से अधिक रह रहा है। 10 जून को सबसे अधिक 45.1 डिग्री रहा। अब दो दिनों से थोड़ा-थोड़ा पारा लुढ़क रहा है। 11 जून को 44.5 और 12 जून को 44.0 रहा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।