ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार गयाअगले तीन दिनों में कहीं-कहीं गरज के साथ बारिश

अगले तीन दिनों में कहीं-कहीं गरज के साथ बारिश

अगले तीन दिनों में कहीं-कहीं गरज के साथ बारिश सोमवार की रात गरज के साथ 36 मिलीमीटर हुई थी बरसात मंगलवार की शाम शहर में नहीं बोधगया सहित कई अन्य...

अगले तीन दिनों में कहीं-कहीं गरज के साथ बारिश
हिन्दुस्तान टीम,गयाTue, 22 Jun 2021 07:10 PM
ऐप पर पढ़ें

साउथ वेस्ट पश्चिम मानसून के एक्टिव रहने के साथ कुछ अन्य मौसमी सिस्टम के कारण बादल मंडरा रहे हैं और बारिश हो रही है। कहीं हल्की तो कहीं झमाझम। सोमवार की रात गया शहर के अलावा जिले में अधिकतर स्थानों पर अच्छी वर्षा हुई। शहर में 36 मिलीमीटर वर्षा हुई। मंगलवार की दोपहर बोधगया में 23.4 एमएम बारिश हुई जबकि गया शहर में बादल मंडराते रहे। अगले तीन दिनों में 25 जून तक गरज के साथ जिले के कुछ स्थानों पर ही बारिश की संभावना बनी है। मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि दक्षिण मानसून सक्रिय है। पिछले 24 घंटे में जिले में कुछ स्थानों पर मध्यम बारिश हुई। साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्तर-पश्चिम बिहार णगंसक्रिय है। अगल दो दिनों तक बनी रहने की उम्मीद है। एक ट्रफ लाइन उत्तरी पंजाब से हरियाणा, पूर्वी यूपी, उत्तर-पश्चिम बिहार, झारखंड, गांगीय पश्चिम बंगाल से होते हुए उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक फैला है। इस कारणों से अगले 48 घंटे में गरज के साथ जिले में कुछ स्थानों पर वर्षा होने की संभावना है।

लगातार 35 दिनों स अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक

मई के बाद जून में लगातार बादल मंडरा रहे हैं और कभी-कभी बारिश भी हो जा रही है। बादल व वर्षा के कारण नमी की मात्रा बढ़ी हुई है। पिछले 35 दिनों से अधिकतम तापमान सामान्य से कम रह रहा है। 36 दिनों में अंतिम बार 17 मई को अधिकतम सामान्य से अधिक 41.3 डिग्री रहा। उसके बाद 18 मई लेकर 22 जून के बीच कभी भी अधिकतम पारा नार्मल से ऊपर नहीं चढ़ा। 40 डिग्री से बराबर नीचे रहा। वैशाख और जेठ में भीषण गर्मी की जगह मौसम सुहाना रहा। मंगलवार को भी अधिकतम सामान्य से चार डिग्री कम 32.2 और न्यूनतम दो डिग्री कम 24.6 रहा। सुबह में नमी की मात्रा 89 और शाम तक 95 फीसदी हो गई। सोमवार को अधिकतम 34.2, रविवार को 33.6 और शनिवार को 26.5 डिग्री रहा था। 2020 में 22 जून को अधिकतम 34.2 और न्यूनत 26.1 रहा था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें