ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार गयारोड स्वीपिंग मशीन से होगी शहर की साफ-सफाई, गया नगर निगम के स्टैंडिंग कमिटी की बैठक में फैसला

रोड स्वीपिंग मशीन से होगी शहर की साफ-सफाई, गया नगर निगम के स्टैंडिंग कमिटी की बैठक में फैसला

रोड स्वीपिंग मशीन से होगी शहर की साफ-सफाई

रोड स्वीपिंग मशीन से होगी शहर की साफ-सफाई, गया नगर निगम के स्टैंडिंग कमिटी की बैठक में फैसला
हिन्दुस्तान टीम,गयाThu, 14 Dec 2017 09:00 PM
ऐप पर पढ़ें

शहर की सड़कों की सफाई अब रोड स्वीपिंग मशीन से होगी। नगर निगम जल्द ही एक करोड़ की लागत वाली रोड स्वीपिंग मशीन की खरीददारी करेगी। शहर की सड़कों पर जनवरी से आधुनिक मशीन दिखने लगेगी। आधुनिक तरीके से नयी मशीन एक घंटे में सात किलोमीटर की दूरी तक रोड पर जमे डस्ट को साफ करेगी। बिहार में पहली बार इस मशीन का प्रयोग किया जायेगा। गुरुवार को उक्त बातें गया नगर निगम कार्यालय में आयोजित स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में मेयर वीरेंद्र कुमार ने सदस्यों को दी।

नगर आयुक्त विजय कुमार ने बताया कि गया नगर निगम आधुनिक यंत्रों की खरीदारी कर शहर को स्वच्छ व सुन्दर बनाने का कार्य किया जा रहा है। जनवरी में राष्ट्रीय स्तर का सर्वे किया जायेगा। स्वच्छ भारत मिशन के तहत गया को अच्छे रैंक तक पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।

डिप्टी मेयर अखौरीओंकारनाथ श्रीवास्तव ने कहा कि गया नगर निगम की ओर से डेढ़ लाख डस्टबिन खरीदी जायेगी और हर घर को अलग-अलग रंग के दो-दो डस्टबिन दिए जाएंगे। एक डस्टबिन में सूखा कचड़ा और दूसरी डस्टबिन में गिला कचड़ा रखा जायेगा। सफाईकर्मी घर-घर जाकर डस्टबिन उठायेंगे।

उन्होंने कहा कि शहर से कूड़ा उठाव के लिए 250 लीटर क्षमता वाला करीब चार सौ ठेला खरीदा जाएगा। इसके अलावा चैन डोभर मशीन भी खरीदी जायेगी। इससे बड़े-बड़े नाले व नाली की सफाई में सहयोग मिलेगा। उन्होंने कहा कि छह कम्पेक्टर मशीन भी खरीदी जायेगी। नगर निगम के पास पहले से चार कम्पेक्टर मशीन है। उन्होंने कहा कि हाईपावर मशीन एवं हॉकर टीपर भी खरीदारी की जायेगी।

मौके पर स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य संतोष कुमार उर्फ संतोष सिंह, मनोज कुमार, अबरार अहमद उर्फ भोला मियां, चुन्नु खां, उषा देवी, स्वरलता वर्मा, विनोद यादव आदि मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें