ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार गयाजिले में अब होती रहेगी प्री मॉनसून की बारिश

जिले में अब होती रहेगी प्री मॉनसून की बारिश

इस बार मॉनसून के समय से दस्तक देने का अनुमान है। गया में अगले चार-पांच दिनों में प्री मॉनसून की बारिश होने का अनुमान...

जिले में अब होती रहेगी प्री मॉनसून की बारिश
हिन्दुस्तान टीम,गयाTue, 05 Jun 2018 06:14 PM
ऐप पर पढ़ें

गया में अगले चार-पांच दिनों में मॉनसून से पहले की बारिश होने का अनुमान है। बुधवार से लेकर रविवार तक बादल मंडराने, हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है। मंगलवार की दोपहर बाद गया शहर में बादल मंडराने लगे। शाम चार बजे के बाद तेज हवा भी चली। जिले के बोधगया शहर सहित कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश हुई।

मौसम वैज्ञानिक आनंद शंकर ने बताया कि प्री मानसून सिस्टम डेवलप हो जाने के कारण अब हर दिन कहीं न कहीं तेज हवा के साथ बारिश होगी। बिजली कड़कने व तेज हवा के साथ बारिश होने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि गया सहित सूबे के अन्य जिलों में मॉनसून के समय पर आने की स्थिति बनी हुई है।

सामान्य से कम रह रहा अधिकतम तापमान

31 मई की रात तेज हवा व आधे तक हुई बारिश के बाद अधिकतम तापमान सामान्य से कम हो गया है। पांच दिनों से अधिकतम पारा सामान्य से चार से पांच डिग्री तक कम रहा। पहली जून से ही अधिकतम तापमान 40 डिग्री से कम रह रहा है। लेकिन, इधर तीन दिनों से अधिकतम तापमान बढ़ रहा है। मंगलवार को अधिकतम 38.2 और न्यूनतम तापमान 27.7 डिग्री सेल्सियस रहा। 3 जून को अधिकतम 36.2 डिग्री रहा था।

अभी सता रही उमस भरी गर्मी

मई के अंतिम हफ्ते में तापमान 40 डिग्री से अधिक रहा। 26 मई को सीजन का सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री रहा था। 25,26, 27 और 28 मई चार दिन गया भीषण गर्मी की चपेट में रहा। लेकिन 28 मई की शाम बारिश होने के बाद अधिकतम तापमान घट गया और नमी की मात्रा बढ़ गयी है। 29 मई से उमस भरी गर्मी का असर शुरू हुआ। 31 मई की रात वर्षा हुई और नमी की मात्रा कम नहीं हुई। अभी जो स्थिति है उससे अगले चार-पांच दिनों में लू नहीं चलेगी। नमी की मात्रा बढ़ जाने के कारण उमस भरी गर्मी सताएगी। मंगलवार की सुबह 65 और शाम में 61 फीसदी नमी रहने के काराण उमस की स्थिति है। आगे भी इसे तरह के मौसम के रहने का अनुमान है

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें