ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार गयामलेरिया के संभावित मरीजों का नही हो पा रहा स्लाइड से जांच

मलेरिया के संभावित मरीजों का नही हो पा रहा स्लाइड से जांच

बरसात में मच्छर जनित रोगों का प्रकोप बढ़ जाता है। विशेष कर ऐसे मौसम में मलेरिया के रोगी अधिक मिलते हैं। मलेरिया की रोकथाम के लिए बुखार आने पर आवश्यक...

मलेरिया के संभावित मरीजों का नही हो पा रहा स्लाइड से जांच
हिन्दुस्तान टीम,गयाFri, 12 Aug 2022 12:50 AM
ऐप पर पढ़ें

बरसात में मच्छर जनित रोगों का प्रकोप बढ़ जाता है। विशेष कर ऐसे मौसम में मलेरिया के रोगी अधिक मिलते हैं। मलेरिया की रोकथाम के लिए बुखार आने पर आवश्यक जांच जरूरी है। जिले में ऐसे संभावित मरीजों की जांच रैपिड किट से हो रही है। वहीं, स्लाइड से जांच नहीं हो पा रही है। इसका कारण यह है कि जिले में जितने भी स्वास्थ्य केन्द्र है वहां के लैब टेक्निशियन कोरोना जांच में लगे है। ऐसे में यहां आने वाले मरीजों को सिर्फ रैपिड जांच हो पा रही है।

इस वर्ष अबतक मिले है मात्र चार मलेरिया के मरीज

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. एमई हक ने बताया कि जिले में इस वर्ष जुलाई माह तक 6115 लोगों की जांच में चार संक्रमित मिले है। संक्रमित मिलने वाले में गुरारू, शेरघाटी, मोहनपुर व अनुग्रह नारायण मगध मेडिका कॉलेज अस्पताल में जांच के दौरान मिले हैं। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष 2021 में कुल 13 हजार 670 लोगों की मलेरिया जांच की गयी जिसमें कुल 12 संक्रमित मिले थे।

बुखार होने पर मरीज की मलेरिया जांच जरूरी

बुखार होने पर प्रत्येक मरीज की मलेरिया जांच होनी चाहिए। मलेरिया को लेकर जागरूकता अभियान भी चलाया गया है। लोगों को मलेरिया के बचाव के लिए मच्छरदानी के इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है। मलेरिया होने पर रोगी को बार बार बुखार आता है। गंभीर मामलों में मरीज बेहोशी की हालत में चला जाता है और उसकी मृत्यु भी हो सकती है। इसलिए बार बार बुखार आने पर खून की जांच अवश्य करा लेनी चाहिए। मलेरिया होने पर बुखार के साथ सिरदर्द, तेज ठंड लगना और उल्टी होना जैसे कारण दिखते हैं। पसीना और थकान के साथ कई लोगों को तेज बुखार आता है। बच्चे तथा गर्भवती मलेरिया, डेंगू जैसी बीमारियों से बचाव का पूरा ध्यान रखें। समय समय पर नालियों में किरासन तेल का छिड़काव जरूर करें। मच्छर से बचाव के लिए शरीर पर मच्छर रोधी क्रीम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें