ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार गयाऊपर पहाड़ नीचे कंकड़, हो भोलेशंकर .. ..

ऊपर पहाड़ नीचे कंकड़, हो भोलेशंकर .. ..

महाशिवरात्रि को लेकर जगमग कर रहे शिवालय

ऊपर पहाड़ नीचे कंकड़, हो भोलेशंकर .. ..
हिन्दुस्तान टीम,गयाThu, 20 Feb 2020 07:33 PM
ऐप पर पढ़ें

ऊपर पहाड़ नीचे कंकड़, हो भोले शंकर कैसे करूं तेरी पूजा। मेरा भोला हैं भंडारी करें नंदी की सवारी.. जैसे महादेव के गीतों से गुरुवार की रात शहर गूंज उठा। शहर के कोयरीबारी मोड़ शिव-पार्वती विवाह महोत्सव को लेकर महिलाओं ने मंडवा पूजन कर धार्मिक व विवाह के गीत गाए। श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद के रूप में दालपुड़ी व खीर का वितरण किया गया। हजारों लोगों ने खीर-पुड़ी का आनंद उठाया। इसी तरह नवागढ़ी मोड़ पर स्थित मंदिर में मड़वा की रस्म अदा दी गई। विवाह महोत्सव को लेकर कोयरीबारी और राजेंद्र आश्रम को दुल्हन की तरह सजाया गया है।

आज गाजे-बाजे व भूत-प्रेत के साथ निकलेगी महादेव की बारात

भगवान शंकर और माता पार्वती विवाह महोत्सव की तैयारी गुरुवार को अंतिम चरण में रही। महाशिवरात्रि शुक्रवार की शाम पितामहेश्वर शीतला मंदिर,माड़नपुर और महादेव घाट से गाजे-बाजे के साथ भगवान शंकर की बारात निकलेगी। शहर के कोयरीबाड़ी, राजेंद्र आश्रम, रामशिला पहाड़ी, नवागढ़ी, महादेव घाट, पितामहेश्वर सहित अन्य इलाकों में शिव-पार्वती विवाह महोत्सव का आयोजन किया गया है। सोमवरिया शृंगार समिति ने रामशिला पहाड़ के ऊपर स्थित पातालेश्वर महादेव मंदिर में भी शिवरात्रि के दिन शिव-पार्वती विवाह महोत्सव के आयोजन की तैयारी पूरी कर ली है। यहां भी महादेव पर जलाभिषेक को भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी। रात विवाह के बाद भंडारे का आयोजन होगा। कोयरीबारी के ओम सहयोग एवं विकास समिति के अध्यक्ष विजय कुमार, निवेदक सरिता कुमारी व सिद्धेश्वर नाथ उर्फ ललन व नागेंद्र कुमार उर्फ कैशू ने बताया कि मंदिर सहित पूरे इलाकों को रंग-बिरंगे बल्बों से सजा दिया गया है। दुर्गा मंदिर के बगल में गुलाब और अन्य फूलों से भव्य विवाह मंडप बनेगा। शुक्रवार देर रात तक भारी संख्या में श्रद्धालुओं के बीच भगवान शिव व माता पार्वती की शादी होगी।

आज प्रमुख शिवालयों में भक्तों की लगेगी कतार

महाशिवरात्रि करने वालीं व्रती महिलाएं और युवतियों ने गुरुवार को नहाय-खाय किया।शुक्रवार को भगवान शंकर की आराधना करेंगीं। भगवान भोले की पूजा-अर्चना को शहर के शिवालयों में दिनभर भीड़ रहेगी। वैतरणी तालाब के सामने स्थित मार्कण्डेय महादेव मंदिर में सबसे ज्यादा भीड़ उमड़ेगी। विष्णुपद मंदिर, पिता महेश्वर, गौरी शंकर, गोदावरी, ब्रह्मपिता परमेश्वर, रामशिला, महादेव घाट,मनोकामना शिव मंदिर, कोयरीबारी मंदिर, राजेंद्र आश्रम, स्टेशन माल गोदाम रोड सहित अन्य शिवालयों में दिनभर भीड़ रहेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें