DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  गया  ›  पीएचडी की डिग्री के लिए कोर्स वर्क पास करना जरूरी

गयापीएचडी की डिग्री के लिए कोर्स वर्क पास करना जरूरी

हिन्दुस्तान टीम,गयाPublished By: Newswrap
Tue, 06 Apr 2021 09:50 PM
पीएचडी की डिग्री के लिए कोर्स वर्क पास करना जरूरी

पीएचडी की डिग्री के लिए कोर्स वर्क पास करना जरूरी

बोधगया। निज संवाददाता

कोर्स वर्क नियमावली तैयार करने को लेकर मंगलवार को प्रो आरपीएस चौहान की अध्यक्षता में रसायन विभाग में बैठक आयोजित हुई। संकायाध्यक्षों की मौजूद पीएचडी कोर्स वर्क की नियमावली तैयार करने पर विस्तार से चर्चा की गई। जिसमें तय किया गया कि पीएचडी की डिग्री लेने के लिए छात्रों को पीएचडी कोर्स वर्क करना होगा।  इस कोर्स वर्क में दो पेपर होंगे एवं प्रत्येक पेपर 4 क्रेडिट का होगा। कोर्स वर्क के एक पेपर के लिए 60 घंटे की पढ़ाई प्रत्येक सेमेस्टर में होना निर्धारित किया गया है।

पीएचडी कोर्स वर्क की फाइनल परीक्षा के अतिरिक्त सेमिनार प्रेजेंटेशन, प्रोजेक्ट राइटिंग, लिखित टेस्ट के माध्यम से छात्रों का इंटरनल एसेसमेंट भी किया जाएगा। फाइनल परीक्षा 70 अंको की तथा बाकी बचे 30 अंक इंटरनल एग्जाम पर मिलेंगे। बैठक में संकायाध्यक्ष प्रो भिखारी राम यादव, प्रो जयनंदन प्रसाद सिंह, डॉ प्रदीप कुमार श्रीवास्तव, विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रो पी के धल, विभागाध्यक्ष, शिक्षा विभाग, प्रो एहतेशाम खान, विभागाध्यक्ष, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन विभाग और डॉ सुनील सुमन, विभागाध्यक्ष, गणित विभाग मौजूद रहे।

मोहडा में किसान का बेटा ने किया प्रखंड टॉप

फोटो मेल पर

अतरी । एक संवाददाता

मोहडा प्रखंड के ठाकुर राणा रंजीत उच्च विद्यालय बेला के छात्र रितेश कुमार ने बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में 462 (92.4 प्रतिशत ) अंक लाकर मोहडा प्रखंड टॉप किया कर अपने माता-पिता व गुरुजनों का नाम रौशन किया है। रितेश मोहडा प्रखंड के तेतर पंचायत के नौडीहा गांव निवासी राकेश कुमार का पुत्र है रितेश ने बताया कि वही यूपीएससी की पढ़ाई कर आईएएस बनना चाहता है वे अपनी सफलता का सारा श्रेय अपने बड़े पापा नरेश कुमार व स्कूल के शिक्षक शिक्षिकाओं को देते हैं। रितेश के पिता किसान हैं वह गांव में ही खेती करते हैं

संबंधित खबरें