DA Image
28 अक्तूबर, 2020|5:26|IST

अगली स्टोरी

खुला महाबोधि मंदिर, गूंजा बुद्धम शरणं गच्छामि

default image

 कोरोना वायरस के मद्देनजर लगे जनता कर्फ्यू के कारण भगवान बुद्ध के दर्शन और पूजा से वंचित बौद्ध श्रद्धालुओं ने सोमवार को बुद्ध के दर्शन किया। लंबे दिनों के बाद महाबोधि मंदिर बुद्धम् शरणम् गच्छामि... की मंत्र से गूंजा। एक अक्टूबर से सामान्य रूप से महाबोधि मंदिर आम श्रद्धालुओं के लिए खुला रहेगा।

विश्व शांति मंत्र की गूंज और श्रद्धालुओं के चेहरे पर खुशी के मुस्कुराहट देख भगवान बुद्ध भी खिलखिला उठे। महाबोधि मंदिर में बोधिवृक्ष के नीचे बौद्ध भिक्षुओं ने सुत्तपाठ किया और कोरोना वायरस के खात्मे के लिए भगवान बुद्ध से प्रर्थना भी की। इसके बाद आम श्रद्धालुओं के लिए महाबोधि मंदिर का गर्भगृह खोल दिया गया। गर्भगृह का द्वार खुलते ही श्रद्धालु हाथ जोड़कर भगवान बुद्ध को अभिवादन किया। चीवर और फूल चढ़ा कर श्रद्धालु बुद्ध के चरणों में मत्था टेका और आशीर्वाद लिया।

मंदिर में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए बुद्ध की पूजा अर्चना की गई। यहां शारीरिक दूरी, सैनिटाइजर, हैंडवॉश और मास्क का ध्यान रखते हुए मंदिर में श्रद्धालुओं की एंट्री कराई गई। श्रद्धालुओं के लिए महाबोधि मंदिर के दर्शन का समय सुबह 6 बजे से 9 बजे तक और शाम 3 बजेसे 6 बजे तक ही तय किया गया है। इतने समय में श्रद्धालु मंदिर का दर्शन कर सकते हैं। गर्भगृह में एकसाथ ज्यादा से ज्यादा 10 श्रद्धालु ही जाएंगे। वहीं मंदिर परिसर को फूलों से सजाने, संवारने पर फिलहाल रोक लगा दी गई है। एक साथ ग्रुप में मंत्रोच्चार या पूजा करने पर भी पाबंदी लगाई गई है।

बौद्ध भिक्षुओं ने विश्व कल्याण के लिए प्रार्थना की

महाबोधि मंदिर के गर्भगृह आम श्रद्धालुओं के लिए खोलने के पहले बौद्ध गुरुओं ने विश्व कल्याण का प्रार्थना भगवान बुद्ध से किया। बौद्ध धर्म गुरुओं ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अदम्य साहस का संदेश दुनिया को दिया और समस्त मानव जीवन के रक्षा के लिए बुद्ध से आशीष मांगा। बौद्ध गुरुओं ने कोरोना वायरस के खात्मे के लिए विशेष पूजा की। इस खास पूजा बीटीएमसी के बौद्ध भिक्षुओं ने की। बौद्ध गुरुओं का मानना है कि करुणा की एक वास्तविक प्रार्थना, दिल की परिपूर्णता और आत्म-सम्मान की अनुपस्थिति के साथ पेश की गई। महामारी से निकलने के लिए बुद्ध के बताए रत्ना सुत्त का पाठ किया गया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Open Mahabodhi Temple Gunja Budham Sharan Gachchami