DA Image
Tuesday, December 7, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार गया एनएसएस का स्थापना दिवस धूमधाम मना

एनएसएस का स्थापना दिवस धूमधाम मना

हिन्दुस्तान टीम,गयाNewswrap
Tue, 24 Sep 2019 04:44 PM
 एनएसएस का स्थापना दिवस धूमधाम मना

गया कॉलेज के मुंशी प्रेमचंद सभागार में मंगलवार को राष्ट्रीय सेवा योजना का 50 वां स्थापना दिवस बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर भव्य सांस्कृतिक समारोह का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ गया कॉलेज के बरसर डॉ शशि रंजन रस्तोगी, प्रॉक्टर डॉ आर के पी यादव, डॉ अश्विनी कुमार, प्रोग्राम ऑफिसर सत्येंद्र कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

नैंसी सिन्हा, शेजल श्रीवास्तव, इशतियाक, अंकित सिंह, तेजस्व, कुसुम और ग्रुप लीडर विशाल राज ने रंगोली के रूप में एनएसएस का लोगो बनाया और यह संदेश दिया कि हमे हर वक़्त देश की सेवा के लिये तत्पर रहना चाहिए। एनएसएस स्वयंसेवकों द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में बढ़ते प्रदूषण, जल संरक्षण व स्वच्छता को लेकर स्वयंसेवकों ने मनमोहक नृत्य व नाटक प्रस्तुत किए।

स्वयंसेवकों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए विश्व की खुशहाली को पेश किया। स्वयंसेवकों ने भारतीय संस्कृति के महास्तंभ वेद पुराणों की संस्कृत भाषा के शास्त्रीय संगीत से सजे गीतों पर देवों की स्तुति की। कार्यक्रम में अपनी बनाई हुई दुनिया की सुंदरता को देखकर खुशी से मग्न भगवान शिव का तांडव सभी दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। पर्यावरण के प्रति जागरूकता का संदेश देते हुये यह प्रस्तुति एनएसएस के ग्रुप लीडर विशाल राज ने अपनी सोच से तैयार कराई।

इन अवसर पर डॉ शशि रंजन रस्तोगी ने कहा कि एनएसएस के तहत बहुत अच्छे कार्य किए जा रहे हैं और इसमें और ज्यादा अच्छे कार्य करने की क्षमता है। छात्र और एनएसएस स्वयंसेवी युवा भारतीय हैं और वे समाज के सबसे गतिशील वर्ग का प्रतिनिधित्व करते हैं। प्रोग्राम ऑफिसर सत्येन्द्र कुमार ने बतलाया कि भारत में रंगमंच उतना ही पुराना है जितना संगीत और नृत्य। शास्त्रीय रंगमंच तो अब कहीं-कहीं जीवित है। लोक रंगमंच को अनेक क्षेत्रीय रूपों में विभिन्न स्थानों पर देखा जा सकता है। इस समारोह में वरिष्ठ स्वयंसेवक शिवांग कुमार, विदुषी कुमारी,प्रिया कुमारी,सूरज भान, शशि कुमार, मनीष सिंह, लाडली कुमारी, कुसुम, तेजस्व कुमार, प्रीतम कुमार, नीतीश मेहता, अंकित राज और अंकित सिंह आदि उपस्थित थे।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें