ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार गयागया-औरंगाबाद जिला क्षेत्र में सिंचाई सुविधा बढाने की सांसद ने लोकसभा में उठायी मांग

गया-औरंगाबाद जिला क्षेत्र में सिंचाई सुविधा बढाने की सांसद ने लोकसभा में उठायी मांग

औरंगाबाद सांसद सुशील कुमार सिंह शुक्रवार को लोकसभा में बिहार में सूखा और बाढ़ की समस्याओं का मुद्दा उठाया। उन्होनें सदन को अवगत कराया कि औरंगाबाद...

गया-औरंगाबाद जिला क्षेत्र में सिंचाई सुविधा बढाने की सांसद ने लोकसभा में उठायी मांग
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,गयाFri, 05 Aug 2022 09:00 PM
ऐप पर पढ़ें

औरंगाबाद सांसद सुशील कुमार सिंह शुक्रवार को लोकसभा में बिहार में सूखा और बाढ़ की समस्याओं का मुद्दा उठाया। उन्होनें सदन को अवगत कराया कि औरंगाबाद संसदीय क्षेत्र में औरंगाबाद और गया दोनों जिले हैं। वहां अनावृष्टि की स्थिति यह है कि धान के रोपनी के बाद तो छोड़ दीजिए वहां आज के दिन पीने के पानी का भी संकट है। इस समस्या के समाधान के लिए भारत सरकार से निवेदन करना चाहता हूं कि एक तत्कालीन योजना बनाई जाए और इसके साथ एक दीर्घकालीन योजना भी बनाई जाए।

उत्तर कोयल सिंचाई परियोजना और इसके साथ ही बटाने जलाशय परियोजना है। अगर इन दोनों सिंचाई परियोजनाओं को पूरा करा दिया जाए तो बहुत हद तक समस्या का समाधान हो सकता है। बाणसागर डैम जो मध्य प्रदेश में है जिससे बिहार को पानी मिलता है उसमें भी कमी है। सोन नदी में भी जल का अभाव है। इसके संबंध में एक सुझाव देने के साथ में एक मांग भी करना चाहूंगा कि अभी बिहार में एक तरफ बाढ और दूसरी तरफ सुखाड़ है। क्षेत्र के लोग पानी का भी अभाव झेल रहे हैं। कुछ तत्कालीन योजनाएं भी चलाईं जाए जिनसे कृषि मजदूरों को कुछ भला होगा। खासकर दक्षिण बिहार के गया औरंगाबाद जिले के लिए निवेदन है जहां नहर नहीं है वहां अभी तक धान की रोपनी 10% है। यहां भी भारत सरकार की देन है कि वहां बिजली मुहैया हो रही है जिससे लोगों में बोरिंग पंप से 10% धान् का रोपण किया है। अनावृष्टि की अभी जो स्थिति बनी है उससे वह धान बचने वाला नहीं है। खेतों में दरार खुले हुए हैं और जब बारिश होगी तो वह फसल बचेगा अन्यथा वह नहीं बचेगी। इस विषय पर चर्चा करा कर एक दीर्घकालीन और तत्कालीन योजना बनाकर समस्या से हम लोगों को समाधान दिलाया जाए।

epaper