ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार गयाजेठियन में नवोदय विद्यालय के पास बनेगा मोहड़ा थाना

जेठियन में नवोदय विद्यालय के पास बनेगा मोहड़ा थाना

जेठियन में नवोदय विद्यालय के पास बनेगा मोहड़ा थाना डीएम समेत अन्य अधिकारियों ने...

जेठियन में नवोदय विद्यालय के पास बनेगा मोहड़ा थाना
हिन्दुस्तान टीम,गयाThu, 04 Mar 2021 09:30 PM
ऐप पर पढ़ें

जेठियन में नवोदय विद्यालय के पास बनेगा मोहड़ा थाना

डीएम समेत अन्य अधिकारियों ने गुरुवार को मोहड़ा का लिया जायजा

सभी प्रकार के कार्यों का हुआ निरीक्षण, कई में दिए गए निर्देश

गया। प्रधान संवाददाता

जेठियन में नवोदय विद्यालय के पास मोहड़ा थाना का निमार्ण किया जाएगा। गुरुवार को मोहड़ा प्रखंड के निरीक्षण के दौरान डीएम अभिषेक सिंह ने इस स्थल का चयन किया। साथ ही उन्होंने अंचलाधिकारी को निर्देश दिया कि तीन दिनों के अंदर भूमि मापी कराकर रिपोर्ट दें। गुरुवार को डीएम अन्य वरीय अधिकारियों के साथ मोहड़ा में विकास योजनाओं की समीक्षा के लिए पहुंचे थे। डीएम ने कैश बुक, शिकायत पंजी, डीसी विपत्र की स्थिति, जल जीवन हरियाली, अंबेडकर छात्रावास का निर्माण, पंचायत सरकार भवन का निर्माण आदि की प्रगति देखी। निरीक्षण के क्रम में बताया गया कि मोहड़ा प्रखंड में नौ पंचायतें और 11 पंचायत समितियां हैं। डीएम ने तेतर पंचायत में ‘ड्रिकिंग वाटर लिफ्टिंग प्रोजेक्ट का विस्तार से निरीक्षण किया। डीएम जेठियन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भी पहुंचे। यहां चिकित्सक उपस्थित नहीं थे। एएनएम इंदु कुमारी ने बताया कि डॉ. पीके सविता मंगलवार और शुक्रवार को अस्पताल में आते हैं। उन्होंने उपस्थिति पंजी, ओपीडी, दवा वितरण का हाल देखा। मरीजों से इसकी जानकारी ली। बताया गया कि अस्पताल में बिजली कनेक्शन नहीं है लेकिन इसके लिए आवेदन दिया गया है।

तेजी में हो रहा वाटर लिफ्ट प्रोजेक्ट का काम

डीएम ने तेतर पंचायत में गंगा ड्रिकिंग वाटर लिफ्ट प्रोजेक्ट की प्रगति देखी। प्रोजेक्ट मैनेजर सुमन कल्याण ने बताया कि काम समय पर पूरा होगा। दिन रात काम चल रहा है। डीएम ने कार्यकारी एजेंसी और प्रोजेक्ट मैनेजर को निर्देश दिया कि ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता से समन्वय स्थापित कर पाइन लाइन का काम तेजी से करावें। बताया गया कि प्रोजेक्ट के लिए अधिक मिट्टी की आवश्यकता है। उन्होंने निर्देश दिया कि अंचलाधिकारी मोहड़ा से सहयोग प्राप्त कर आसपास से मिट्टी प्राप्त करें।

पेजयल की समस्या से कराया अवगत

डीएम ने पंचायत प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य ने अपने क्षेत्र में सबसे अधिक पेयजल की समस्या की जानकारी दी। साथ ही रास्ता, मोरहर नदी पर पुल की आवश्यकता और पुस्तकालय की जरूरत बतायी। सभी ने दाखिल-खारिज में तेजी लाने का अनुरोध किया। यहां डीएम ने कहा कि कुछ ही दिनों में पंचायत निर्वाचन का कार्य शुरू होगा। आप सभी जन प्रतिनिधि मन लगाकर विकास योजना का काम करें। अपनी क्षेत्र की समस्या के निदान के लिए लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम का इस्तेमाल कर सकते हैं। पंचायत में काफी फंड है। ऐसे में वित्तीय अनियमितता न हो इसका पूरा ध्यान रखें। मोहड़ा जिस क्षेत्र में पिछड़ा हुआ है उसमें तेजी से विकास हो।

एक भी घर ऐसा न हो जहां पानी न पहुंचे

डीएम ने अधिकारियों से कहा कि व्यवस्था ऐसी होनी चाहिए कि एक भी घर ऐसा न हो जहां पानी नहीं पहुंचे। बताया गया कि मनरेगा के तहत 103 फीसदी योजनाओं को पूरा किया गया है। साथ ही 2,28,493 मानव दिवस सृजित किया गया। करीब 1500 श्रमिकों को रोजगार दिया जा रहा है। 77.13 भुगतान किया गया है। आठवीं से नौवीं वर्ग में 1241 में से मात्र 29 छात्र ड्रॉप आउट हुए हैं। डीएम ने निर्देश दिया कि इस प्रखंड में छात्र शिक्षक अनुपात सुधारें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें