ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार गयामैट्रिक परीक्षा: दस मिनट भी देर से पहुंचने वालों को नहीं मिलेगी इंट्री

मैट्रिक परीक्षा: दस मिनट भी देर से पहुंचने वालों को नहीं मिलेगी इंट्री

जिले के 66 परीक्षा केंद्रों पर बुधवार से शुरू हो रही मैट्रिक की परीक्षा में दस मिनट भी देर से पहुंचने वालों को किसी भी हालत में परीक्षा केंद्र में इंट्री नहीं मिलेगी। जिले में 66 परीक्षा केंद्रों पर...

मैट्रिक परीक्षा: दस मिनट भी देर से पहुंचने वालों को नहीं मिलेगी इंट्री
हिन्दुस्तान टीम,गयाTue, 20 Feb 2018 06:42 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले के 66 परीक्षा केंद्रों पर बुधवार से शुरू हो रही मैट्रिक की परीक्षा में दस मिनट भी देर से पहुंचने वालों को किसी भी हालत में परीक्षा केंद्र में इंट्री नहीं मिलेगी। मंगलवार को यह निर्देश परीक्षा की तैयारी के लिए आयोजित बैठक में दिया गया।

बैठक की अध्यक्षता कर रहे डीएम अभिषेक कुमार सिंह ने कहा कि हर हाल में स्वच्छ और कदाचार मुक्त परीक्षा कराने में सभी का सहयोग जरुरी है। लापरवाही बरतने वालों कर हर संभव कार्रवाई की जाएगी।

गया कॉलज के मुंशी प्रेमचंद सभागार में केन्द्र अधीक्षकों, वीक्षकों, पुलिस और मजिस्ट्रेट तथा प्रशासनिक अधिकारियेां की हुई बैठक में डीएम ने परीक्षा की तैयारी की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए छात्राओं के सेंटर पर विशेष रूप से पर्दा लगाकर उनकी गहन जांच की जाए। मुख्य प्रवेश द्वार पर छात्रों का सधन जांच कर लें कि चिट पुर्जा परीक्षार्थी अंदर नहीं ले जाएं। केंद्राधीक्षक को भी स्मार्ट फोन ले जाने पर रोक लगा दी गयी है।

उन्होंने कदाचार का मामला पकड़े जाने पर वहां के केंद्राधीक्षक तथा वीक्षक को जिम्मदार ठहराते हुए उनपर कार्रवाई की चेतावनी दी। साथ ही बाहरी परिसर में कदाचार की बात सामने आने पर पुलिस और मजिस्ट्रेट पर भी कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि परीक्षा अवधि में परीक्षा केंद्रों के दो सौ मीटर परिधि में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू रहेगी। उन्होंने परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों के लिए पानी की व्यवस्था, शौचालय को साफ-सुथरा रखने और परिसर की सफाई बनाए रखने को कहा। डीएम के साथ ही एसएसपी गरीमा मलिक, डीईओ ग्यासुद्दीन ने भी स्वच्छ व कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए केंद्राधीक्षकों व वीक्षकों को कई टिप्स दिए। बैठक में परीक्षा केंद्रों पर प्रतिनियुक्त होने वाले दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी, गश्ती दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी आदि उपस्थित थे।

चार आदर्श परीक्षा केंद्र

शहर के चार आदर्श परीक्षा केंद्रों पर भी आवश्यक सुविधा देने को कहा गया है। प्लस टू जिला स्कूल, राजकीय कन्या उच्च विद्यालय रमना, रामरूची इंटर बालिका विद्यालय तथा उर्दू गर्ल्स उच्च विद्यालय मारूफगंज परीक्षा केंद्र को आदर्श परीक्षा केंद्र बनाया गया है। डीएम व एसएसपी ने आदर्श परीक्षा केंद्र पर किस तरह से कार्य करना है उसके बारे में विशेष जानकारी दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें