ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार गयाएडस के प्रति केन्द्रीय कारा के बंदियों को किया जागरूक

एडस के प्रति केन्द्रीय कारा के बंदियों को किया जागरूक

गया केन्द्रीय कारा में गुरुवार को विश्व एड्स दिवस के मौके पर बंदियों को जागरूक किया गया। इस दौरान कारा अधीक्षक विजय कुमार अरोड़ा ने बंदियों को...

एडस के प्रति केन्द्रीय कारा के बंदियों को किया जागरूक
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,गयाThu, 01 Dec 2022 09:50 PM
ऐप पर पढ़ें

गया केन्द्रीय कारा में गुरुवार को विश्व एड्स दिवस के मौके पर बंदियों को जागरूक किया गया। इस दौरान कारा अधीक्षक विजय कुमार अरोड़ा ने बंदियों को संबोधित करते हुये कहा कि जिस प्रकार अपराध से घृणा करो अपराधी से नहीं। उसी तरह एड्स बीमारी से दूर रहे उसके रोगी ने नहीं। उन्होंने कहा कि एड्स पीड़ित मरीजों को उपेक्षित ना करें। उनके साथ हाथ मिलाने या पास बैठने से एड्स नहीं फैलता है।

जानकारी ही बचाव है

वहीं, कारा के चिकित्सक डॉ. राजेश कुमार ने कहा कि एड्स के प्रति जानकारी ही बचाव है। एड्स असुरक्षित यौन संबंध बनाने से, दूषित खून चढाने से, गर्भवती महिलायें से होने वाले बच्चों को हो सकता है। ऐसे में जो गर्भवती महिलायं है वो जांच जरूर कराएं। जिसके घर में अगर किसी व्यक्ति को एड्स की पहचान होती है तो उस घर के सभी लोगों की जांच जरूर कराये। सभी सरकारी अस्पतालों में एड्स की जांच होती है। इस मौके पर कारा उपाधीक्षक सतीश कुमार सिंह व सहायक कारा अधीक्षक राघवेन्द्र प्रताप व कारा के अन्य कर्मी मौजूद रहे।

मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल से निकाली गयी जागरूकता रैली

वहीं, विश्व एड्स दिवस के मौके पर अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल के एनटीआई के छात्राओं द्वारा एडस जागरूकता रैली निकाली गयी। जो मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल से निकल कर सिकड़िया मोड़ और पुन: मगध मेडिकल में आकर समाप्त हुयी। इस दौरान छात्राये हाथों में पिंक गुब्बारा व रेड रिबन की तख्ती लेकर लोगों को एड्स के प्रति जागरूक किया। वहीं, एआरटी सेंटर में भी लोगों को एडस के प्रति जागरूक किया गया और एडस मरीजों को घबराने की नहीं बल्कि नियमित दवा लेने की सलाह दी गयी। इस मौके पर डॉ. महम्मुद आलम, डॉ. डीडी राठौर, रविन्द्र कुमार सहित एआरटी सेंटर के अन्य कर्मी मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।