ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार गयाहिलसा : शेर पर बैठ महिषासुर का वध करतीं दर्शन देंगी मां दुर्गा

हिलसा : शेर पर बैठ महिषासुर का वध करतीं दर्शन देंगी मां दुर्गा

हिलसा : शेर पर बैठ महिषासुर का वध करतीं दर्शन देंगी मां दुर्गा हिलसा : शेर पर बैठ महिषासुर का वध करतीं दर्शन देंगी मां...

हिलसा : शेर पर बैठ महिषासुर का वध करतीं दर्शन देंगी मां दुर्गा
हिन्दुस्तान टीम,बिहारशरीफThu, 08 Sep 2022 10:21 PM
ऐप पर पढ़ें

दुर्गा पूजा पंडाल

हिलसा : शेर पर बैठ महिषासुर का वध करतीं दर्शन देंगी मां दुर्गा

दुर्गा स्थान में 121 वर्षों से स्थापित होती आ रही है माँ की प्रतिमा

2 सौ मीटर लंबा होगा भव्य पंडाल , लाइटिंग का पुख्ता इंतजाम

फोटो:

दुर्गास्थान - हिलसा के बड़ी दुर्गास्थान के पास पूजा पंडाल में कुछ इसी तरह की स्थापित होगी मां की प्रतिमा।

हिलसा, निज प्रतिनिधि ।

शहर के बड़ी दुर्गास्थान मंदिर के पास इस साल भव्य पंडाल में महिषासुर का वध करतीं मां दुर्गा भक्तों को दर्शन देंगी। कोलकाता के दुर्गापुर से आये कारीगर उदय कुमार द्वारा मां की प्रतिमा बनायी जा रही हैं। मां की दायीं तरफ श्रीलक्ष्मी, श्रीगणेश तो वायीं तरफ मां सरस्वती व कार्तिक महाराज की प्रतिमाएं रहेंगी।

प्रतिमाओं को सजाने का सामान कोलकाता से मंगाया गया है। माँ दुर्गा को चांदी का मुकुट और आभूषणों की श्रृंगार से सुसज्जित किया जाएगा। बड़ी दुर्गा पूजा समिति के सचिव सुमित शेखर ने बताया कि दो सौ मीटर लंबा भव्य पंडाल के साथ दो जगहों पर आकर्षक तोरण द्वार बनाये जा रहे हैं। पंडाल में सतरंगी रौशनी के साथ ही आसपास में भी लाइटिंग का पुख्ता इंतजाम किया जाएगा। आलोक डेकोरेशन के संचालक रणजीत कुमार ने बताया कि मन्दिर के साथ पंडाल को सतरंगी रौशनी से जगमग किया जाएगा। भीड़ पर नजर रखने के लिए पूजा समिति द्वारा पंडाल में सीसीटीवी कैमरे लगाये जा रहे हैं।

1901 से बैठायी जा रही प्रतिमा:

पूजा समिति के सदस्यों ने बताया कि बुजुर्गों का कहना है कि साल 1901 में यहां पर पहले महावीर मन्दिर की स्थापना जमींदार स्व नर्सिंग द्विवेदी द्वारा किया गया था। पहले मंदिर छोटा था और छोटी प्रतिमा स्थापित होती थी। लोगों का सहयोग मिला तो मंदिर और प्रतिमा का आकार बढ़ता गया। अब यह जहग बड़ी दुर्गास्थान के नाम से प्रसिद्ध है।

उमड़ती है श्रद्धालुओ की अपार भीड़

पूजा समिति के कोषाध्यक्ष मनीष वर्मा ने बताया कि दशहरा मेले के दौरान न सिर्फ हिलसा बल्कि आसपास के दर्जनों गांवों के लोग मां के दर्शन-पूजन के लिए पहुंचते हैं। पट खुलने के साथ ही श्रद्धालुओं की कतारें लग जाती हैं।

खीर और हलवा का प्रसाद :

पूजा समिति के सक्रिय सदस्य अभिनव कौशल , नीरज कुमार, अमित कुमार, अमित वर्मा ने बताया कि हर साल श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद और पानी का बेहतर इंतजाम किया जाता है। इस साल सप्तमी से लेकर दशमी तक स्टॉल लगाकर खीर और हलवा का प्रसाद बांटा जाएगा। इसके अलावा रामायण कथा वाचन व भक्ति जागरण का आयोजन भी होगा।

क्या कहते हैं अध्यक्ष

पिछले 121 वर्षो से हिलसा के प्रसिद्ध दुर्गास्थान मन्दिर के पास भव्य पंडाल बनाकर मां की प्रतिमा स्थापित की जा रही है। अन्य सालों की तरह इसबार भी कुछ अलग करने का प्रयास किया गया है। पूजा पंडाल बनाने पर करीब आठ लाख रुपया खर्च करने का वजट रखा गया है।

अमित कुमार वर्मा, अध्यक्ष, बड़ी दुर्गा पूजा समिति

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें