ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार गयानिजी कंपनी के प्रोफाइल का पहले समझें फिर फैसला लें युवक : मंत्री

निजी कंपनी के प्रोफाइल का पहले समझें फिर फैसला लें युवक : मंत्री

निजी कंपनी के प्रोफाइल का पहले समझें फिर फैसला लें युवक : मंत्री

निजी कंपनी के प्रोफाइल का पहले समझें फिर फैसला लें युवक : मंत्री
हिन्दुस्तान टीम,गयाFri, 14 Feb 2020 08:23 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार सरकार युवाओं के प्रति सजग होकर कई योजनाएं चलायी हैं। बेरोजगार युवक निजी कंपनी का प्रोफाइल एक दिन समझें और दूसरे दिन फैसला लें। ये बातें सूबे के श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने गया कॉलेज के खेल परिसर में ये बातें कहीं। मौका था-श्रम संसाधन विभाग की ओर से आयोजित दो दिवसीय व्यावसायिक मार्गदर्शन मेले केका उद्घाटन समारोह में शुक्रवार को कहीं।

इसमें 30 कंपनियों के पास 2989 आवेदन पत्र जमा किया गया। इसमें पहले दिन सिर्फ 210 लोगों का चयन किया गया। इस मेला में सिर्फ चार कंपनियों ने सभी प्राप्त आवेदकों को चयनित कर लिया है। मंच का संचालन अवर प्रादेशिक नियोजनालय के सहायक निदेशक भरतजी राम ने किया और स्वागत भाषण नियोजन के उप निदेशक अजित कुमार सिन्हा ने किया।

अवर सचिव ने बेरोजगारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों की प्रशंसा की। नियेाजन एवं प्रशिक्षण के निदेशक ने प्रशिक्षण के बारे में विस्तृत जानकारी दी। सहायक निदेशक ने बताया कि नियोजन मेला के लिए नन मैट्रिक से लेकर उच्चतर योग्यधारी बेरोजगारों के लिए रोजगार दिलाने का एक उत्तम प्रयास किया जा रहा है।

इस मेला में निजी क्षेत्र के करीब 30 कंपनियां भाग ले रही हैं। उनके द्वारा ढाई हजार रिक्तियों अधिसूचित की गयी है। साथ ही सरकारी कल्याणकारी योजनाओं एवं अप्रैंटिसशिप की भी जानकारी दी जा रही है। दिव्यांग बंधुओं के स्वरोजगार एवं कौशल विकास के अवसर उपलब्ध कराया जा रहा है। इस मेला में तकनीकी, गैर तकनीकी, सेल्स एवं मार्केटिंग, स्कीयूटिरी आदि क्षेत्र अनेक अवसर उपलब्ध कराया गया। मेला में सुदूर क्षेत्र यथा इमामगंज, डुमरिया, नीकचक बथानी, मोहनपुर आदि प्रखंडों से पुरुष-महिलाएं अभ्यर्थी मौजूद थे। कार्यक्रम को सफल बनाने में अजय कुमारर वर्मा, लक्ष्मी कुमारी, अजित कुमार, प्रशांत कुमार गौरव, जर्नादन प्रसाद आदि का सराहनीय रहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें