ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार गयाजिले के किसान सीखेंगे पशु प्रबंधन के गुर

जिले के किसान सीखेंगे पशु प्रबंधन के गुर

किसानों के किसानों को बेहतर पशु प्रबंधन के गुर सीखेंगे। पशुपालन के लिए जागरूक किया जाएगा। मुख्यमंत्री सात निश्चिय योजना के तहत मगध डेयरी प्रोजेक्ट...

जिले के किसान सीखेंगे पशु प्रबंधन के गुर
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,गयाThu, 24 Nov 2022 08:21 PM
ऐप पर पढ़ें

किसानों के किसानों को बेहतर पशु प्रबंधन के गुर सीखेंगे। पशुपालन के लिए जागरूक किया जाएगा। मुख्यमंत्री सात निश्चिय योजना के तहत मगध डेयरी प्रोजेक्ट की ओर से मगध प्रमंडल के किसानों को अच्छे ढंग से पशुपालन के लिए जागरूक किया जाएगा। चयनित गांवों में ट्रेनिंग कैंप के जरिए विशेषज्ञ किसानों को मवेशियों के खाने-पीने से लेकर रख-रखाव की जानकारी दी जाएगी।

मगध डेयरी प्रमंडल के 296 गांवों में जाकर किसानों को देगी ट्रेनिंग

मगध डेयरी प्रोजेक्ट के प्रबंध निदेशक क्षत्रपाल सिंह यादव ने बताया कि किसानों को पशुपालन के प्रति जागरूक करने के लिए सात निश्चय योजना के तहत प्रशिक्षण दिया जाएगा। मगध प्रमंडल के 296 गांवों के दुग्घ उत्पाद सहकारी संघ से जुड़ी समिति के किसानों को प्रशिक्षित किया जाएगा। समिति के सचिव को भी प्रशिक्षण देना है। बताया कि चालू वित्तीय वर्ष 2022-23 के दिसम्बर से लेकर मार्च तक 296 गांवों में मगध डेयरी की टीम जाकर ट्रेनिंग देने के साथ जागरूक करेगी। किसानों को ट्रेनिंग के साथ ही अल्पाहार दिया जाएगा। इसके लिए योजना से करीब 29 लाख 60 हजार की राशि आवंटित है। नए वित्तीय वर्ष में योजना आने पर आगे का कार्यक्रम तय होगा।

अधिकार से लेकर दूध की जांच करने सहित कई तरह की दी जाएगी जानकारी

प्रबंधक निदेशक ने बताया कि प्रभारी प्रापणन आर के सिंह के नेतृत्व में टीम किसानों को जागरूक करेगी। फिल्ड के कर्मी भी साथ में रहेंगे। ट्रेनिंग कैंप में बेहतर पशु प्रबंधक के साथ ही को-ऑपरेटिव सिस्टम की जानकारी दी जाएगी। अधिकार के बारे में बताया जाएगा। दूध जांच करने की तकनीक के बारे में बताया जाएगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
epaper