ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार गयाबांकेबाजार में आठ किलो आईईडी मिला, किया गया डिफ्यूज

बांकेबाजार में आठ किलो आईईडी मिला, किया गया डिफ्यूज

बांकेबाजार में आठ किलो आईईडी मिला, किया गया डिफ्यूज नक्सलियों की साजिश नाकाम, सुरक्षाबलों...

बांकेबाजार में आठ किलो आईईडी मिला, किया गया डिफ्यूज
हिन्दुस्तान टीम,गयाThu, 25 Mar 2021 09:30 PM
ऐप पर पढ़ें

बांकेबाजार में आठ किलो आईईडी मिला, किया गया डिफ्यूज

नक्सलियों की साजिश नाकाम, सुरक्षाबलों ने फेरा पानी

सर्च अभियान के दौरान सीआरपीएफ जवानों ने देखी आईईडी

फोटो- बांकेबाजार के असुराइन जंगल में कारतूस रखनेवाला बरामद एम्युनेशन पाउच व विस्फोट होती आईईडी

बांकेबाजार। एक संवाददाता

बांकेबाजार प्रखंड के सुदूरवर्ती और नक्सल प्रभावित लुटुआ थाने के असुराइन जंगल के निकट डैम के पास करीब 7 किलोग्राम की आईईडी सुरक्षाबलों ने बरामद किया। बरामद आईईडी को जवानों ने बड़े ही सुरक्षात्मक तरीके से डिफ्यूज कर दिया।

घटनास्थल के निकट स्थित गुफा से नक्सलियों के द्वारा उपयोग में लाई जाने वाली एम्युनिशन पाउच भी बरामद की गयी। घटना गुरुवार की शाम की बताई जा रही है। आईईडी तब बरामद की गई, जब नक्सलियों द्वारा बुलाई गई दो दिवसीय बंदी के दूसरे दिन गुरुवार को सीआरपीएफ और कोबरा के जवानों के द्वारा लुटुआ और उसके आसपास स्थित जंगलों में सर्च अभियान चलाया जा रहा था। सर्च अभियान के दौरान जवानों की नजर कंटीली झाड़ी की तरफ पड़ी। उबड़-खाबड़ रास्ते और पगडंडियों के सहारे ही इस इलाके में लोगों की आवाजाही होती है। इसमें नक्सलियों ने आईईडी लगायी थी। तब वहां आईईडी देखी गई फिर इसकी सूचना सीआरपीएफ के उच्चाधिकारियों को दी गई। पर्याप्त मात्रा में सुरक्षाबल को वहां बुलाया गया।

बम निरोधक दस्ते की टीम भी घटनास्थल पहुंची। 159 बटालियन के डिप्टी कमांडेंट मोतीलाल ने बताया कि नक्सली बंदी को लेकर पिछले 2 दिनों से सर्च अभियान चलाया जा रहा था। लुटुआ के जंगलों में सीआरपीएफ और कोबरा के द्वारा सर्च अभियान में करीब 7 किलोग्राम की आईईडी बरामद की गई। बरामद आईईडी को सुरक्षित तरीके से डिफ्यूज कर दिया गया।

घटनास्थल के निकट स्थित गुफे से 11 नग कोबरा पैटर्न के पुराने एम्युनेशन पाउच भी मिले। उन्होंने बताया कि नक्सली अपने इस प्लान में सफल होते तो सुरक्षाबलों को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता था। जवानों की सूझबूझ से नक्सलियों की साजिश नाकाम हो गई। इस घटना की सूचना पर सीआरपीएफ और कोबरा के उच्च अधिकारी लुटुआ पहुंचे थे। सीआरपीएफ सूत्रों के मुताबिक जवानों को क्षति पहुंचाने के उद्देश्य से नक्सलियों द्वारा आईईडी लगाई गई थी।

इधर, घटना के बाद से पूरे जंगल में सर्च अभियान तेज कर दिया गया है। नक्सलियों की धरपकड़ के लिए पुलिस जंगलों में सर्च अभियान चला रही है। गौरतलब हो कि बीते 12 जनवरी को लुटुआ के निकट भुसिया जंगल में नक्सलियों द्वारा लगाए गए 34 आईईडी को सुरक्षाबलों ने बरामद कर डिफ्यूज कर दिया था। सभी आईडी सड़क किनारे पगडंडी मार्ग में लगाए गए थे। तब जवानों के सूझबूझ से एक बड़ा हादसा टल गया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें