ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार गया11 करोड़ की लागत से बनेगा ड्रग वेयर हाउस

11 करोड़ की लागत से बनेगा ड्रग वेयर हाउस

11 करोड़ की लागत से बनेगा ड्रग वेयर हाउस जेपीएन अस्पताल वह मगध मेडिकल में

11 करोड़ की लागत से बनेगा ड्रग वेयर हाउस
हिन्दुस्तान टीम,गयाThu, 13 Jun 2024 07:15 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले के सभी स्वास्थ्य केद्रों में सुचारू रूप से दवा उपलब्ध रहे इसके लिए ड्रग वेयर हाउस बनाने की पहल की जा रही है। गुरुवार को शहर के जयप्रकाश नारायण अस्पताल व मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल में जमीन की मापी की गई। जगह की उपलब्धता के बाद ड्रग हाउस बनाया जाएगा। जिले में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए ड्रग वेयर हाउस बनेगा। इस व्यवस्था से जिले के विभिन्न प्रखंडों के स्वास्थ्य केंद्रों में दवाओं की किल्लत समाप्त हो जाएगी। सुगमता से सभी जगह दवा उपलब्ध कराई जाएगी।
20 हजार वर्ग फीट में बनेगा ड्रग हाउस

सिविल सर्जन डा. रंजन कुमार सिंह ने बताया कि लगभग 11 करोड़ की लागत से करीब 20 हजार वर्ग फीट में ड्रग हाउस बनाया जाएगा। जेपीएन अस्पताल फालेरिया विभाग जहां वर्तमान में चल रहा है। उसी जगह की मापी कराई गई है। इसके अलावा मगध मेडिकल में भी मापी की गई है। जगह की उपलब्धता के बाद इसका निर्माण किया जाएगा।

वर्तमान में पटना से आती हैं दवाएं

सिविल सर्जन ने बताया कि वर्तमान में जगह की कमी के कारण पटना से दवा आने के बाद कई जगह अलग-अलग कमरे में रखी जाती हैं। इसके अलावा डॉक्टर क्वार्टर के एक कमरे में भी दवा रखनी मजबूरी है। अगर यह बन जाता है तो एक स्थान पर सभी प्रकार की दवा रखी जाएगीं और डॉक्टर क्वार्टर भी खाली कर दिया जाएगा। डीपीएम स्वास्थ्य निलेश कुमार ने बताया कि ड्रग वेयर हाउस बन जाने से जिले के लगभग 450 हेल्थ एंड वेलनेश सेंटर, 19 सीएचसी, चार पीएचसी, दो अनुमंडल अस्पताल, दो सदर अस्पताल व आठ शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में दवा उपलब्ध कराना आसान हो जाएगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
Advertisement