ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार गयाइंटर में नामांकन के लिए आवेदन करने पहुंचे छात्रों को निराशा, लौटे वापस

इंटर में नामांकन के लिए आवेदन करने पहुंचे छात्रों को निराशा, लौटे वापस

इंटर में नामांकन के लिए आवेदन भरने वाले विद्यार्थी बुधवार को परेशान दिखे। विद्यार्थी वसुधा केंद्रों और साइबर कैफे का चक्कर लगाते रहे। शाम तक आवेदन...

इंटर में नामांकन के लिए आवेदन करने पहुंचे छात्रों को निराशा, लौटे वापस
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,गयाWed, 22 Jun 2022 09:00 PM

इंटर में नामांकन के लिए आवेदन भरने वाले विद्यार्थी बुधवार को परेशान दिखे। विद्यार्थी वसुधा केंद्रों और साइबर कैफे का चक्कर लगाते रहे। शाम तक आवेदन फॉर्म भरने के लिए लिंक एक्टिव नहीं किया गया था। रजिस्ट्रेशन की शुरुआत नहीं हो सकी थी। बिहार बोर्ड ने इंटर नामांकन 2022-24 सत्र के ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत 22 जून, 2022 से होने थी। हालांकि शाम तक शुरुआत नहीं हो सकी थी। छात्रों की सुविधा के लिए बोर्ड ने कॉमन प्रॉस्पेक्टस बनाया है। कॉमन प्रॉस्पेक्टस को 22 जून की शाम अपलोड किया गया। इसमें तमाम सवालों के जवाब दिये गए थे।

गया में 64 हजार सीटें

इंटर की पढ़ाई कराने वाली गया जिले की 160 शिक्षण संस्थानों में संकायवार सीटों की संख्या भी अपलोड की गई है। ओएफएसएस पर अपलोड सीटों की कुल संख्या 63 हजार 928 दर्शायी गई है। इनमें कला संकाय की 28 हजार 923 सीटें, विज्ञान संकाय की 28 हजार 837 सीटें, वाणिज्य संकाय की 6 हजार 128 सीटें और कृषि संकाय की 40 सीटें शामिल है। इन सीटों पर दाखिला के लिए ओएफएसएस (ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स) वेबसाइट पर www.ofssbihar.in के माध्यम से आवेदन करना है।

घर बैठे ऐसे भर सकेंगे आवेदन

आवेदक दसवीं की परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना से उत्तीर्ण है तो उत्तीर्ण होने का वर्ष, रौल कोड, रौल नंबर और जन्म तिथि भरनी होगी। उसकी अन्य जानकारियां और प्राप्तांक अपने आप आवेदन प्रपत्र पर अंकित हो जाएगी। अब आवेदक अपना फोटो अपलोड करेंगे। सभी जानकारी को भरने के बाद आवेदक नामांकन के लिए शिक्षण संस्थान का विकल्प चुनेंगे। आवेदक न्यूनतम 10 विकल्प और अधिकतम 20 विकल्प चुन सकता है। एक विद्यालय अथवा एक महाविद्यालय में एक विषय एक विकल्प माना जाएगा। अन्य बोर्ड से उतीर्ण विद्यार्थियों को सारी जानकारी खुद भरनी होगी।

ऐसे करें नामांकन विकल्प का चयन

ड्रॉप डाउन लिस्ट से जिला को चुनें। जिला चुनने के बाद विद्यालय/ महाविद्यालय और संकाय चुने। सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आप का विकल्प दर्ज हो जाएगा। इसी प्रकार आप सामान आवेदन प्रपत्र में कम से कम 10 और ज्यादा से ज्यादा 20 विकल्प चुन सकते हैं। ध्यान रखना है कि उच्च प्राथमिकता वाले विकल्प को का चयन पहले करें। सामान आवेदन प्रपत्र भरने के बाद उसे ध्यान से पढ़ लें। विवरण पूरी तरह से सही है तो सबमिट बटन पर क्लिक करें। अब आवेदक को कंप्यूटर स्क्रीन पर भरे हुए आवेदन का प्रीव्यू दिखाई देगा। भरे हुए आवेदन को दोबारा जांच लें। सभी जानकारियां सही है तो कंफर्म बटन को क्लिक करें। आवेदन में भरी हुई जानकारियां सही नहीं है तो मॉडिफाई बटन पर क्लिक कर उसमें सुधार कर सकेंगे। सुधार करने के बाद कंफर्म बटन पर क्लिक करें। कंफर्म बटन पर क्लिक करने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) भेजा जाएगा। ओटीपी डालने के बाद मोबाइल नंबर सुनिश्चित हो जाएगा। मोबाइल नंबर सुनिश्चित हो जाने के बाद आपको 350 रुपया शुल्क का भुगतान करना होगा। सफलतापूर्वक भुगतान के बाद आवेदक को एक्नॉलेजमेंट कॉपी जारी की जाएगी। विद्यार्थी को यूजर आईडी और पासवर्ड रजिस्टर मोबाइल और ईमेल आईडी पर भेजी जाएगी। आवेदन शुल्क जमा नहीं होने पर आवेदन सफलतापूर्वक जमा नहीं माना जाएगा।

epaper