ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार गयाश्री सालासर बालाजी की शोभायात्रा में उमड़े श्रद्धालु

श्री सालासर बालाजी की शोभायात्रा में उमड़े श्रद्धालु

श्री सालासर बालाजी का जन्मोत्सव शुक्रवार को धूमधाम के साथ मनाया गया। शहर के शहीद रोड पाराडाइज सिनेमा के पास श्री सालासर बालाजी मंदिर में सुबह से शाम तक कई कार्यक्रम आयोजित...

श्री सालासर बालाजी की शोभायात्रा में उमड़े श्रद्धालु
हिन्दुस्तान टीम,गयाFri, 19 Apr 2019 05:53 PM
ऐप पर पढ़ें

श्री सालासर बालाजी का जन्मोत्सव शुक्रवार को धूमधाम के साथ मनाया गया। शहर के शहीद रोड पाराडाइज सिनेमा के पास श्री सालासर बालाजी मंदिर में सुबह से शाम तक कई कार्यक्रम आयोजित हुए। जन्मोत्सव को लेकर श्री सालासर बालाजी का भव्य शृंगार किया गया। भव्य आयोजन को लेकर श्री राम सत्संग भवन की भव्य सजावट की गई। मंदिर में भगवान के दर्शन-पूजन के लिए दिनभर श्रद्धालुओं का आना-जाना लगा रहा।

ध्वजारोहण के बाद निकली भव्य शोभा यात्रा

श्री सालासर बालाजी का जन्मोत्सव के मौके पर सुबह ध्वजारोहण के बाद मंदिर से भव्य शोभा यात्रा निकली। इसमें पुरुषों के साथ भारी संख्या में महिलाएं शामिल हुईं। सालासर मंदिर से निकलकर शोभा यात्रा आनंदी माई मोड़, गोलपत्थर हनुमान जी, टेकारी रोड, भदानी कोल्ड स्टोरेज, केपी रोड चौक, लहेरिया टोला होते हुए मंदिर वापस लौट आयी। आगे-आगे आगे-आगे मारवाड़ी बाल निकेतन स्कूल के सैकड़ों बच्चे जयकारा लगाते चल रहे थे। फूल-मालाओं से सजी गाड़ी पर भगवान की भव्य तस्वीर आकर्षण का केंद्र बनी रही। शोभा यात्रा के बाद हजारों श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। शोभा यात्रा में बाला परिवार के महेंद्र मोर, प्रवीण मोर, शंकर लाल (हैदराबाद), शिवकैलाश डालमिया उर्फ मुन्ना डालमिया, विनोद जसरायपुरिया, परमजीत सिंह, पुनीत मोर, रवि कथुरिया आदि शामिल हुए।

सुंदरकांड के संगीतमयी पाठ से गूंजा इलाका

शोभा यात्रा वापस लौटने के बाद मंदिर में आचार्य सुरेंद्र पांडेय, राकेश पांडेय व दीपक पांडेय के आर्चायत्व विधि-विधान शुरू हुआ। सबसे पहले भगवान का दुग्धाभिषेक किया गया। इसके बाद भव्य शृंगार हुआ। विशेष पूजा-अर्चना के बाद श्री रामचरितमानस का अखंड पाठ हुआ। सुंदरकांड के संगीतमयी पठ से पूजा इलाका गुंजायमान होता रहा। ब्राह्मण व श्रद्धालुओं ने श्री हनुमान चालीस का 108 बार पाठ किया। बालाजी परिवार की ओर से सुरीली धुनों पर भजनों की माला पेश की गयी। साध्वी प्रज्ञा भारती, उषा डालमिया, सविता मोर, पुनीत मोर, शालिनी मोर व अन्य ने पूजा-पाठ व अन्य धामिर्क कार्यक्रम में शामिल हुए।

भजन-कीर्तन पर झूमे श्रद्धालु, आज भंडारा

शाम में श्री सालासर बालाजी परिवार की ओर से केपी रोड स्थित श्री मारवाड़ी पंचायत भवन में कई कार्यक्रम हुए। बालाजी परिवार के महेंद्र मोर ने बताया कि पूजा के बाद भगवान को 56 प्रकार के भोग लगाए गए। बालाजी परिवार की ओर से भजनों की माला पेश की गई। इसके बाद भजन-कीर्तन शुरू हुआ। मुख्य कार्यक्रम में राजस्थान के गायक बिट्टू बिहारी और इति राजपूत ने एक से बढ़कर भजन पेशकर भक्तों को खूब झुमाया। श्री मोर ने बताया कि दूसरे दिन शनिवार की दोपहर में मारवाड़ी पंचायत भजन में भंडारे का आयोजन किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें