ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार गयासूखाग्रस्त इलाके के किसानों का पंजीकरण 15 नवंबर तक पूरा करें : कृषि मंत्री

सूखाग्रस्त इलाके के किसानों का पंजीकरण 15 नवंबर तक पूरा करें : कृषि मंत्री

सूखाग्रस्त इलाके के किसानों का पंजीकरण 15 नवंबर तक पूरा करें : कृषि मंत्री

सूखाग्रस्त इलाके के किसानों का पंजीकरण 15 नवंबर तक पूरा करें : कृषि मंत्री
हिन्दुस्तान टीम,गयाSun, 21 Oct 2018 09:01 PM
ऐप पर पढ़ें

सर्किट हाउस में कृषि मंत्री डा प्रेम कुमार ने अपने विभाग के पदाधिकारियों के साथ रविवार को समीक्षा बैठक की। इसमें सूखे की स्थिति की समीक्षा की गई।

अधिकारियों को कहा गया कि जिले के सभी किसानों का सर्वे करें। शत प्रतिशत किसानों का पंजीकरण 15 नवम्बर तक सहज अथवा वसुधा केन्द्र के माध्यम से पूरा करें। ताकि कृषि अनुदान एवं फसल सहायता योजना का लाभ मिल सके। उन्होंने जिला कृषि पदाधिकारी को आदेश दिया कि सभी पंचायतों में अविलम्ब कृषि कार्यालय को खोलना सुनश्चित करें।

मंत्री ने सहायक निदेशक (रसायन मिट्टी जांच) को आदेश दिया कि लक्ष्य के अनसुार नवम्बर तक मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण पूरा करायें। 20 नवम्बर से जिले के सभी पंचायतो में किसान चौपाल का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने परियोजना निदेशक, आत्मा, गया को निदेश दिया कि किसान चौपाल की समुचित तैयारी कर लें। यह ध्यान रखा जाय कि पूर्व में जिस स्थल पर किसान चौपाल का आयोजन किया गया है, वह स्थल बदल दिया जाय।

उन्होंने 23 अक्टूबर को मुख्यमंत्री द्वारा पटना से जिलों के लिये रबी अभियान रथ 2018 एवं बीज वहान विकास वाहन रथ की रवानगी की तैयारी करने का निर्देश दिया। 24 अक्टूबर से प्रखण्डों में आयोजित होने वाले प्रखण्ड स्तरीय प्रशिक्षण एवं उपादान वितरण शिविर में सभी पदाधिकारियों एवं वैज्ञानिकों को भाग लेने का निदेश दिया गया। संयुक्त निदेशक शष्य मगध प्रमण्डल को निदेश दिया कि वे सभी विभागीय पदाधिकारियों के कार्यो की लगातार समीक्षा करें एवं समय पर सभी कार्यो के नष्पिादन हेतु उनका मार्गदर्र्शन करते रहें।

इस अवसर पर मगध प्रमण्डल गया के संयुक्त निदेशक (शष्य) श्री आभान्सु सी जैन, जिला कृषि पदाधिकारी अशोक कुमार सन्हिा, परियोजना निदेशक,आत्मा शिवदत्त कुमार सन्हिा, श्री ओम प्रकाश मश्रिा, श्री जीवकान्त झा उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें