ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार गयाएटीएम कार्ड का क्लोन बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़

एटीएम कार्ड का क्लोन बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़

एटीएम कार्ड का क्लोन बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़

एटीएम कार्ड का क्लोन बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़
हिन्दुस्तान टीम,गयाSat, 06 Oct 2018 06:23 PM
ऐप पर पढ़ें

गया पुलिस व टेक्निकल सेल की टीम ने एटीएम कार्ड का क्लोन बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है। शनिवार को एसएसपी राजीव मिश्रा ने प्रेसवार्ता में बताया कि सिविल लाइंस थाना क्षेत्र के आर्मी जवान देवनंदन प्रसाद के खाते से आठ लाख रुपये की अवैध खरीददारी व निकासी की गई थी। इसका मामला दर्ज होने के बाद अनुसंधान में नवादा व नालंदा जिले के तीन अपराधियों को गिरफ्तार किया गया। अपराधियों के पास से क्लोन किया गया 11 एटीएम कार्ड, पैसे की निकासी से खरीदे गये सोने के 54 ग्राम के जेवरात, क्लोन करने वाली मशीन व सीडी, खरीदी गई बुलेट बाइक व आठ मोबाइल बरामद किये गये।

बैंक डिटेल्स से पकड़े गये अपराधी

एसएसपी ने बताया कि 19 सितंबर को आर्मी जवान ने खाते से आठ लाख रुपये की खरीददारी व निकासी का मामला दर्ज कराया था। सिटी एसपी के नेतृत्व में एसआईटी गठित कर जांच शुरू की गई। एटीएम कार्ड से हुई खरीददारी व निकासी का बैंक डिटेल्स निकाल कर अनुसंधान करते हुये नवादा जिले के हिसुआ थाना के कैथीर से निरंजन कुमार को पकड़ा गया। इसकी निशानदेही पर नवादा जिले के रुपैह थाना के सिंघना से गुलशन कुमार व नालंदा जिले के कतरीसराय से मुन्ना कुमार उर्फ नरेश विश्वकर्मा को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि आर्मी जवान के क्लोन किये गए एटीएम कार्ड से बुलेट बाइक व सोने के गहने खरीदे गये थे, जिसे बरामद कर लिया गया।

ऐसे करते थे एटीएम कार्ड की क्लोनिंग

अपराधी पहले एटीएम मशीन में छेड़छाड़ कर देते हैं। एटीएम कार्ड धारकों के पैसा निकासी नहीं होने की स्थिति में जांच करने के नाम पर ये लोग कार्ड मांगते हैं। फिर एटीएम कार्ड को अपने पास रहे क्लोन करने वाली मशीन में स्वैप कर देते हैं। इसके बाद मशीन को लैपटॉप से जोड़कर सॉफ्टवेयर के माध्यम से एटीएम कार्ड क्लोन कर लेते हैं। इसके बाद अपराधी क्लोनिंग किये एटीएम कार्ड से रुपये की निकासी व खरीददारी करते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें