ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार गयासरदार पटेल की जयंती पर भाजपा ने निकाली रन फोर यूनिटी

सरदार पटेल की जयंती पर भाजपा ने निकाली रन फोर यूनिटी

सरदार पटेल की जयंती पर भाजपा ने निकाली रन फोर यूनिटी

सरदार पटेल की जयंती पर भाजपा ने निकाली रन फोर यूनिटी
हिन्दुस्तान टीम,गयाWed, 31 Oct 2018 07:42 PM
ऐप पर पढ़ें

देश के प्रथम गृहमंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती पर भारतीय जनता पार्टी जिला इकाई ने रन फोर यूनिटी आयोजित की। पार्टी जिलाध्यक्ष धनराज शर्मा के नेतृत्व में यह दौड़ गांधी मैदान से निकलकर टावर चौक पहुंचा। इसमें जर्सी नंबर 85 के पंकज कुमार को प्रथम, जर्सी नंबर 95 के पंकज कुमार को दुसरे एवं जर्सी नंबर 92 के मनीष कुमार को तीसरे स्थान पर रहे। विधान पार्षद कृष्ण कुमार सिंह उर्फ कुमार बाबू ने विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार प्रदान किया। विधान पार्षद ने कहा कि आजादी के बाद भारत के 565 रियासतों को एक सूत्र में पिरोने का कार्य किया। वे आधुनिक भारत के निर्माता रहे। वे दृढ़ निश्चयी, प्रशासनिक क्षमता एवं कई चुनौतियों का मुकाबला मुस्तैदी से करते थे। मौके पर गुरुआ विधायक राजीव नंदन दांगी, पूर्व विधायक वीरेंद्र सिंह, श्यामदेव पासवान, पूर्व जिलाध्यक्ष ललित सिंह, जैनेंद्र कुमार, मुकेश कुमार, कंचन सिन्हा, युगेश कुमार आदि मौजूद थे।

पटेल की जयंती राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनी--- विज्ञापन की खबर है

बीआईटी ग्रुप ऑफ इन्स्टीच्यूशंस गया के परिसर में प्रथम गृह मंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनायी गयी। जयंती पर स्वतंत्रता संग्राम में सरदार पटेल की भूमिका पर वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित की गयी। कार्यक्रम का उद्घाटन संस्थान के अध्यक्ष ई. अवधेश कुमार ने उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला। स्वतंत्रता संग्राम में उनकी भूमिका को याद किया गया। आजादी के बाद सरदार पटेल ने देश के अनेक रियासतों का एकीकरण किया था। शैक्षणिक निदेशक आरपी सिंह ने कहा कि वे देश के महासपूतों में से एक थे। कार्यक्रम का संचालन डिप्लोमा छात्र मयंक मिश्रा ने किया। धन्यवाद ज्ञापन संस्थान के चंदन कुमार एवं अजय कुमार ने किया। मौके पर विवेक कुमार, प्रतिमा कुमारी, निधी कुमारी, रविरंजन, बैजू कुमार, छोटु कुमार, दीपक कुमार आदि मौजूद थे।

राष्ट्रीय एकता दिवस पर सीआरपीएफ जवानों ने ली शपथ

फोटो

गया। नगर संवाददाता

सीआरपीएफ 159 बटालियन के जेल परिसर स्थित मुख्यालय में बुधवार को राष्ट्रीय एकता दिवस समारोह मनाया गया। मौके पर अधिकारियों व जवानों ने राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ ली। कमांडेंट डॉ. नितीश कुमार ने कहा कि भारत के प्रथम गृह मंत्री व उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल का जन्म 31 अक्टूबर को हुआ था। भारत के भू-राजनीतिक एकीकरण में केंद्रीय भूमिका निभाने के लिए सरदार पटेल को लौह पुरुष का नाम दिया गया। उन्हीं की स्मृति में उनके जन्मदिन को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

उन्होंने कहा कि किसी भी देश का आधार उसकी एकता व अखंडता में निहित है। सरदार पटेल ने इसी एकता व अखंडता को बनाये रखने में अपनी महती भूमिका निभायी। कमांडेंट ने कहा कि सीआरपीएफ के अधिकारी व जवान देश के दुर्गम व अति संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात रहकर देश की एकता व अखंडता के लिए आतंकवादियों व चरमपंथियों के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं। राष्ट्रीय एकता दिवस पर जिले के इमामगंज, सलैया, छकरबंधा, लुटुआ व सेवरा स्थित सीआरपीएफ कैंप में स्कूली छात्र-छात्राओं के बीच इस दिवस के महत्व पर वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन कर सफल प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें