ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार गयाट्रूनेट मशीन के साथ लगा बायो सेफ्टी कैबिनेट

ट्रूनेट मशीन के साथ लगा बायो सेफ्टी कैबिनेट

ट्रूनेट मशीन के साथ लगा बायो सेफ्टी कैबिनेट

ट्रूनेट मशीन के साथ लगा बायो सेफ्टी कैबिनेट
हिन्दुस्तान टीम,गयाMon, 18 May 2020 07:29 PM
ऐप पर पढ़ें

अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती हेाने वाले कोरोना के संदिग्ध मरीजों की सैंपल जांच के लिए लगाये गये ट्रूनेट मशीन के साथ बायो सेफ्टी कैबिनेट भी लगा दिया गया है। माइक्रो बॉयलॉजी के विभागाध्यक्ष डा. अर्जन लाल ने बताया कि बायो सेफ्टी कैबिनेट व एसी लगाये जाने के कारण रविवार को टेस्ट नहीं किया जा सका था।

वहीं सोमवार को छह टेस्ट किये गये हैं। एसी व बायो सेफ्टी कैबिनेट लग जाने के बाद यह सेवा निर्बाध रूप से चालू कर दी गयी है। गौरतलब हो कि मेडिकल कॉलेज अस्पताल को कोविड-19 अस्पताल बनाये जाने के बाद यहां प्रतिदिन कोरोना संदिग्ध भर्ती हो रहे हैं। यहां भर्ती संदिग्ध मरीजों की जांच के लिए मेडिकल कॉलेज में शनिवार से ट्रूनैट मशीन से जांच शुरू हो गयी।

मशीन को सेन्ट्रल रिसर्च लैब में लगाकर माइक्रो बायोलॉजी के चिकित्सकों को आये हुए प्रशिक्षक द्वारा प्रशिक्षण भी दिया गया था। कोरोना वार्ड के नोडल पदाधिकारी डा. एन के पासवान ने बताया कि मेडिकल कॉलेज अस्पताल को कोविड अस्पताल बना दिया गया है। यहां प्रतिदिन कोरोना संदिग्ध आ रहे हैं। इनकी कोरोना जांच के लिए सैंपल बाहर भेजा जाता है। इसकी रिपोर्ट आने में दो से तीन दिन या कभी-कभी अधिक समय भी लग जाता है।

ऐसे में इस मशीन से निगेटिव या पॉजिटिव केस की जांच हो जायेगी। इस मशीन से जांच में अगर रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उसका सैंपल पून: आरटीपीसीआर में जांच के लिए भेजा ही जायेगा। जिससे कि रिपोर्ट की शत प्रतिशत सत्यता हो पाये। उन्होंने बताया कि इस मशीन द्वारा एक घंटे में दो टेस्ट किया जा सकता है।

कहते हैं प्राचार्य

इस मशीन से जांच की शुरूआत बायो सेफ्टी कैबिनेट आने के बाद करनी थी। लेकिन मरीजों व जनहित को देखते हुए इसे शनिवार से ही शुरू कर दिया गया था। अब बायो सेफ्टी कैबिनेट व एसी भी लगा दिया गया है। बॉयोसेफ्टी कैबिनेट संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी है।

- डा. एच जी अग्रवाल, प्राचार्य, मगध मेडिकल कॉलेज।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें