ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार गयाकला जत्था ने लोगों ने रक्तदान के लिए किया जागरूक

कला जत्था ने लोगों ने रक्तदान के लिए किया जागरूक

कला जत्था ने लोगों ने रक्तदान के लिए किया जागरूक

कला जत्था ने लोगों ने रक्तदान के लिए किया जागरूक
हिन्दुस्तान टीम,गयाFri, 15 Feb 2019 08:50 PM
ऐप पर पढ़ें

लोगों को रक्तदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से औरंगाबाद से चल कर शुक्रवार को रक्त यात्रा पर गया गांधी मैदान पहुंची। यहां उनका भव्य स्वागत हुआ। स्वैच्छिक रक्तदान जागरूकता रथ के साथ चल रहे कला जत्था ने शेरघाटी के राम मंदिर चौक,गया गाँधी मैदान, अनुग्रह नारायण मेडिकल कालेज व हॉस्पिटल, विष्णुपद मंदिर,बोध गया,बकरौर सहित मुख्य चौराहों पर गीत संगीत एवं नुक्कड़ नाटक किया।

संस्था के सचिव बमेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि जागरूकता रथ एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से राज्य के 38 जिलों में प्रमण्डल वार चरणबद्ध रक्त यात्रा के माध्यम से रक्तदान के प्रति जागरूक करने के लिए जन सम्पर्क का आगाज 14 फरवरी से शुरू कर दिया है। रक्त यात्रा को औरंगाबाद के डीएम एवं एसपी ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया था। भारत में स्वैच्छिक रक्तदान में बिहार काफी पीछे है।

डब्लूएचओ के मानक के अनुसार, 13 करोड़ जनसंख्या वाली बिहार में प्रति वर्ष एक प्रतिशत, यानी 13 लाख यूनिट रक्त की आवश्यकता पड़ती है,जबकि तमाम प्रयासों के बावजूद मात्र 2 लाख यूनिट रक्त ही एकत्रित हो पाता है और लगभग 11 लाख यूनिट रक्त की कमी के कारण कई मौतें हो जाती हैं। है। वात्सली निर्भया शक्ति की संस्थापिका सत्यवती कुमारी गुप्ता, विदुषी कुमारी,पीयूष कुमार ने रक्त यात्रा पर निकले बमेन्द्र का मोमेंटो देकर सम्मानित एवं स्वागत किया गया। रक्त यात्रा में पथ प्रदर्शक औरंगाबाद के,डी पीएम धनंजय कुमार,संतन कुमार यादव,कला जत्था के अखिलेश यादव,पुष्पा रानी,महजर, योगेन्द्र यादव,मुन्ना यादव,सर्जुन दास मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें