ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार गयासीयूएसबी के बायोटेक्नोलॉजी विभाग में एलुमनाई मीट

सीयूएसबी के बायोटेक्नोलॉजी विभाग में एलुमनाई मीट

दक्षिण बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) के बायोटेक्नोलॉजी विभाग ने पूर्ववर्ती छात्रों के लिए एलुमनाई मीट का आयोजन किया। कार्यक्रम दीप...

सीयूएसबी के बायोटेक्नोलॉजी विभाग में एलुमनाई मीट
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,गयाThu, 23 Jun 2022 05:00 PM

दक्षिण बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) के बायोटेक्नोलॉजी विभाग ने पूर्ववर्ती छात्रों के लिए एलुमनाई मीट का आयोजन किया। कार्यक्रम दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ। छात्रों ने विश्वविद्यालय का कुलगीत प्रस्तुत किया गया। जैव प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख प्रो. डीवी सिंह ने बायोटेक्नोलॉजी विभाग के स्थापना से अब तक के सफर के बारे में संक्षेप में वर्णन किया। उन्होंने कहा कि विभाग से अब तक कुल 130 छात्रों ने अपनी स्‍नातकोत्‍तर डिग्री उत्तीर्ण की है। प्रोफेसर सिंह ने बताया कि विभाग ने राष्ट्रीय स्तर साथ ही अंतरराष्ट्रीय ख्याति से विभिन्न प्रतिष्ठित और विख्‍यात पत्रिकाओं में 100 से अधिक प्रकाशन (शोध पत्र, समीक्षा लेख और साथ ही पुस्तक अध्याय) प्रकाशित किए हैं।

विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. रिजवानुल हक ने अपने भाषण में छात्रों और शिक्षकों के बीच परस्पर संपर्क एवं समन्वय स्थापित करने पर जोर दिया। उन्होंने वर्तमान समय की आवश्यकता के अनुसार पाठ्यक्रम में सुधार और उत्थान के लिए पूर्व छात्रों (जो विभिन्न प्रयोगशालाओं में हैं या उद्योगों में काम कर रहे हैं) से सलाह और उनकी प्रतिक्रिया मांगी। विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. जावेद अहसान ने दर्शकों को विभाग के पूर्व छात्र प्रकोष्ठ के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमारे जीवन में हर स्मृति, हर अनुभव महत्वपूर्ण है। उसके बाद, पिछले बैच के कई पूर्व छात्रों से पिछले वर्ष के उत्तीर्ण छात्रों को सम्मानित किया गया।समारोह में विभाग के अध्यक्ष प्रो. दुर्ग विजय सिंह, डॉ. राकेश कुमार, डॉ. कृष्ण प्रकाश, डॉ. नीतीश कुमार, डॉ. जावेद अहसन समेत पूर्व छात्र, शोधार्थी और एमएससी के वर्तमान बैच के छात्र मौजूद थे।

epaper