DA Image
20 जनवरी, 2021|7:24|IST

अगली स्टोरी

फल्गु में लगायी आस्था की डुबकी, विष्णुचरण पर चढ़ाए श्रद्धा के फूल

default image

एक साथ वैकुंठ चतुर्दशी, कार्तिक पूर्णिमा और रविवार का दिन होने के कारण विष्णुपद में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। फल्गु नदी में स्नान को लेकर विभिन्न घाटों पर भीड़ रही। सोमवार को भी पूर्णिमा होने के कारण भीड़ कम रही। लेकिन, रविवार व वैकुंठ चतुर्दशी के कारण भी भीड़ रही। देवघाट के सामने, सीताकुंड के पास बह रही फल्गु में श्रद्धालुओं ने डुबकी लगायी। बहुत सारे घर से स्नानादि कर आए। विशेष मौके पर हजारों श्रद्धालुओं ने विष्णुचरण पर तुलसी व फूल चढ़ाकर मंगल कामना की। अहले सुबह 5 बजे से दोपहर तक विष्णुपद में भक्तों भीड़ रही। शाम में विष्णुचरण का भव्य शृंगार किया गया। विशेष दिन होने के कारण श्री विष्णुपद प्रबंधकारिणी समिति की ओर से विशेष व्यवस्था की गई। सोमवार की दोपहर तक पूर्णिमा होने के कारण 30 नवम्बर की सुबह भी फल्गु और विष्णुपद में भक्तों की भारी भीड़ होने की उम्मीद है। हालांकि कोरोना के कारण भीड़ थोड़ी कम रही।

ग्रामीण इलाकों से आए ज्यादा श्रद्धालु

कार्तिक पूर्णिमा पर फल्गु स्नान का विशेष महत्व होने के कारण अलग-बगल के इलाकों से भी भारी संख्या में लोग देवघाट और विष्णुपद मंदिर पहुंचे। रविवार की सुबह 4 बजे के बाद से ही शहर के विभिन्न इलाकों से श्रद्धालुओं का आवाजाही शुरू हो गयी। जिले के ग्रामीण इलाकों से भी भारी संख्या में लोग आए। 5 बजे से ही विष्णुपद मंदिर और देवघाट जाने वाली तंग गलियां गुलजार हो गईं। सूर्योदय होने तक देवघाट पर श्रद्धालुओं की भीड़ हो गयी। सुबह 5 बजे से 11 बजे तक ज्यादा भीड़ रही। पूजा-पाठ करने का सिलसिला दोपहर तक चलता रहा। श्री विष्णुपद प्रबंधकारिणी समिति के सचिव गजाधर लाल पाठक, शंभू लाल विट्ठल और महेश लाल गुपुत ने बताया कि रविवार को ग्रामीण इलाके से ज्यादा श्रद्धालु आए। पूर्णिमा पर कोविड-19 को ध्यान में रखकर सारी व्यवस्था की गई है। साफ-सफाई लेकर सुरक्षा पर विशेष नजर रही। सोमवार को होने वाली भीड़ को लेकर भी विशेष तैयारी है।

विष्णुपद से लेकर देवघाट तक रही विशेष चहल-पहल

कार्तिक पूर्णिमा पर फल्गु स्नान का विशेष महत्व होने के कारण अलग-बगल के इलाकों से भी भारी संख्या में लोग पहुंचे। कोरोना काल में प्रबोधिनी एकादशी से ज्यादा भीड़ रविवार को रही। विष्णुपद से लेकर देवघाट तक विशेष चहल-पहल रही। विष्णुपद के बाहर परिसर में बाहर पूजन-सामग्री खरीदने को श्रद्धालु की भीड़ दिनभर लगी रही। फूल,माला,तुलसी इत्यादि की खूब बिक्री हुई। लोगों ने सिंदूर-बिंदी, खिलौनों आदि की भी खरीदारी की। विष्णुपद इलाके में चाट-पकौड़े का भी मजा लिया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:A dip of faith in Falgu flowers of reverence on Vishnucharan