ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार गयागया केन्द्रीय कारा के 23 बंदी खाद्य और पोषण कोर्स की परीक्षा में शामिल

गया केन्द्रीय कारा के 23 बंदी खाद्य और पोषण कोर्स की परीक्षा में शामिल

गया केन्द्रीय कारा के 23 बंदी खाद्य और पोषण कोर्स की परीक्षा में शामिल गया केन्द्रीय कारा के 23 बंदी खाद्य और पोषण कोर्स की परीक्षा में...

गया केन्द्रीय कारा के 23 बंदी खाद्य और पोषण कोर्स की परीक्षा में शामिल
हिन्दुस्तान टीम,गयाMon, 21 Mar 2022 08:10 PM
ऐप पर पढ़ें

इग्नू द्वारा आयोजित की जा रही है परीक्षा

छह माह के इस कोर्स के लिए साक्षर होना मात्र जरूरी

फोटो

गया। निज संवाददाता

गया केन्द्रीय कारा में रहे 23 बंदी सोमवार को खाद्य और पोषण कोर्स की परीक्षा में शामिल हुए। इन बंदियों के लिए कारा में ही इग्नू द्वारा परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। तीन दिनों तक यह परीक्षा आयोजित होगी। कारा उपाधीक्षक रामानुज ने बताया कि खाद्य और पोषण में प्रमाण पत्र मूल रूप से साक्षरता के बाद जागरूकता का कार्यक्रम है। यह छह माह का कोर्स है। कार्यक्रम का उद्देश्य शिक्षार्थी को व्यक्ति, परिवार और समुदाय के लिए स्वस्थ जीवन सुनिश्चित करने में भोजन की भूमिका से परिचित कराना है।

इसमें भोजन का चयन और तैयारी, शैशवावस्था से वृद्धावस्था तक पोषण, भोजन का अर्थशास्त्र, किचन गार्डनिंग, खाद्य अपमिश्रण, उपभोक्ता अधिकार, सुरक्षा और शिक्षा आदि जैसी विशेषताएं शामिल हैं। कार्यक्रम वर्तमान समय के परिदृश्य की प्रासंगिकता के साथ पोषण पर प्राथमिक जोर देता है। इसलिए शिक्षार्थियों को कल के जिम्मेदार और जागरूक नागरिक बनाना इसका उददेश्य हैं।

उन्होंने बताया कि इसके लिए कोई औपचारिक योग्यता नहीं है। इसमें परीक्षार्थी के न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि इस तरह के अन्य कोर्स भी यहां बंदियों को कराये जा रहे हैं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें