DA Image
23 जनवरी, 2020|8:31|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षण

default image

सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत गुरुवार को लहेरियासराय स्थित पुलिस लाइन के मैदान में वाहन चालकों को ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए वाहन चलाने का प्रशिक्षण दिया गया। इसमें करीब डेढ़ सौ लोगों ने भाग लिया।

एमवीआई संजय कुमार ने प्रशिक्षण के दौरान बताया कि बाइक का ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट के दौरान अंग्रेजी का आठ ‘8 बिना जमीन पर पैर सटे बनाना होता है। वहीं चार चक्का वाहन के लिए गाड़ी को बैक कर के निकालना होता है। इसमें तीन गियर का इस्तेमाल सबसे अच्छा माना जाता है। जबकि पांच बार बदलकर गियर का इस्तेमाल ठीक-ठाक माना जाता है। वहीं सात बार में बदलकर गियर का इस्तेमाल करने पर टेस्ट में फेल माना जाता है।

प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि गाड़ी चलाते समय गाड़ी का सभी कागजात पास में होना जारूरी है। बाइक चलाते समय चालक को जूता, टाइट फिटिंग शर्ट, हेलमेट व हाथों में ग्लव्ज पहनना जरूरी है। ताकि दुर्घटना होने पर चालक को अधिक नुकसान नहीं पहुंचे। विभिन्न ट्रैफिक सिबंल एवं नियमों की जानकारी दी गई। एमवीआई ने बताया कि गाड़ी के शीशे या नंबर प्लेट पर पर किसी तरह का लोगो नहीं होना चाहिए। वहीं गाड़ी हाई सिक्युरिटी नंबर प्लेट से लैस होना चाहिए।