Three wages of BDO and JE - तीन बीडीओ और जेई का रोका वेतन DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तीन बीडीओ और जेई का रोका वेतन

डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने सात निश्चय योजनाओं के क्रियान्वयन में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले तीन बीडीओ एवं जेई को चिह्नित कर उनका वेतन बंद करने एवं उनके विरुद्ध प्रपत्र ‘क गठित करने का निर्देश डीडीसी को दिया है।

उन्होंने कहा कि कुछ पंचायतों में जेई द्वारा नल-जल योजना का निहित स्वार्थवश एमबी नहीं किया जा रहा है। इसके चलते कार्यकारी एजेंसी को भुगतान नहीं हो रहा है। डीएम ने इसे अत्यंत गंभीरता से लिया है और ऐसे जेई को चयनमुक्त करने का आदेश दिया है। वे शनिवार को समाहरणालय के सभाकक्ष में वर्तमान जल संकट एवं सुखाड़ से निबटने के लिए किये जा रहे कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक में बोल रहे थे।

बैठक में कुछ बीडीओ ने बताया कि मुखिया द्वारा वार्ड को राशि स्थानांतरित नहीं की जा रही है। डीएम ने संबंधित मुखिया के विरुद्ध भी एफआईआर दर्ज करने एवं उन्हें चयनमुक्त करने का प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव स्तर पर इन योजनाओं की समीक्षा हो रही है। सात निश्चय योजना में दरभंगा जिला की प्रगति संतोषजनक नहीं है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में जल संकट को देखते हुए हर घर नल-जल योजना का तेजी से क्रियान्वयन कराया जाये। उन्होंने स्पष्ट किया कि अत्यधिक जल संकट वाले गांवों, टोलों में स्टैंड पोस्ट लगाकर तुरंत पानी की आपूर्ति की जाये, लेकिन जिन गांव, टोलों में स्थिति सामान्य है वहां बोरिंग गाड़कर पाईप के जरिए ही घर तक जलापूर्ति की जाये। उन्होंने कहा कि जल संकट वाले पंचायतों में सभी बीडीओ नियमित भ्रमण करें और समस्या का निराकरण करें।

डीएम ने कहा कि वर्तमान में अत्यधिक गर्मी पड़ने के चलते जिले के कुछ अंचलों में जल संकट की स्थिति है। जल संकट वाली पंचायतों में नया चापाकल गाड़ने, पुराने खराब चापाकलों की सिलेंडर लगाकर मरम्मत कराने का कार्य तेजी से किया जाये। नल-जल योजना के तहत जहां बोरिंग हो गयी है लेकिन पाईप नहीं बिछाई गई है, उन पंचायतों में स्टैंड पोस्ट लगाकर पानी की आपूर्ति कराई जाये। इसके अतिरिक्त टैंकर से भी पानी की आपूर्ति जारी रखने का निर्देश दिया गया है।

समीक्षा में पाया गया कि बहादुरपुर, बहेड़ी, व हायाघाट प्रखंडों में टैंकर से भी पानी की आपूर्ति जारी है। डीएम ने बताया कि गली-नाली पक्कीकरण योजना की प्रगति अत्यंत असंतोषजनक है। इसमें तुरंत सुधार लाएं, अन्यथा कठोर कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि सरकार की सात निश्चय योजनाओं का क्रियान्वयन गुणवत्तापूर्ण किया जाय। गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जायेगा।

डीएम ने सुखाड़ को देखते हुए सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, कबीर अत्योष्टि योजना, मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना आदि का क्रियान्वयन तेजी से करने का निदेश दिया है। उन्होंने आरटीपीएस काउन्टर को समय पर खुलवाने का भी निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के जो लाभार्थी अभी तक वाहन नहीं खरीदे है, उनको अंतिम नोटिस निर्गत करने को कहा गया है। उनकी जगह पर दूसरे लाभार्थी को वाहन का लाभ दिया जायेगा। बैठक में नगर आयुक्त, एडीएम, डीडीसी, सिविल सर्जन, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला स्तरीय पदाधिकारी, सभी एसडीओ, बीडीओ, सीओ व सभी पीओ उपस्थित थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Three wages of BDO and JE