DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  दरभंगा  ›  आम बजट से बाजार पर पड़ेगा मिश्रित असर

दरभंगाआम बजट से बाजार पर पड़ेगा मिश्रित असर

हिन्दुस्तान टीम,दरभंगाPublished By: Newswrap
Sun, 02 Feb 2020 04:49 PM
आम बजट से बाजार पर पड़ेगा मिश्रित असर

वर्ष 2020 के बजट में माननीय वित्त मंत्री श्रीमती सीतारमन ने सभी क्षेत्र की जनता को सन्तुष्ट करने का पूरा पूरा प्रयास किया है|। बजट से बाजार में मिश्रित असर दिखा है। किसानों व अन्य वर्गों के लिए किए गए प्रावधानों का असर भी बाजार पर होगा, ऐसा व्यवसायियों का मानना है।

मिथिलांचल चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष विनोद पंसारी कहते हैं कि बजट से सबसे अधिक फायदा ग्रामीण क्षेत्र एवं किसानों के लिए 16 सूत्री घोषणा जिसमें है सोलर एनर्जी से सिंचाई, जैविक खाद का उपयोग, किसानों के लिए वेयरहाउस, बंजर भूमि पर सोलर प्लांट, किसान रेल एवं उड़ान सेवा से सामानों की आवाजाही आदि की घोषणा करके बहुत कुछ देने का प्रयास किया है|। स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में भी 99,300 करोड के फन्ड के साथ-साथ पीपीपी मोड में जिला अस्पताल के साथ-साथ मेडिकल कॉलेज की स्थापना, पुलिस एवं फॉरेंसिक यूनिर्विसटी की स्थापना, गरीब छात्रों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई,कौशल विकास के लिए 3000 करोड़ का आवंटन काफी फलदाई रहेगी। उद्योग क्षेत्र में भी मोबाइल फोन इंडस्ट्री को छुट, स्टार्टअप करने वाले उद्यमियों को टैक्स में छूट आदि कई घोषणाएं की गई है। सरकार द्वारा की गई कुछ घोषणाएं विशेष गौर करने वाली हैं जैसे 2024 तक 100 नये हवाई अड्डों का निर्माण,पीपीपी मोड में 150 नई प्राइवेट तेजस जैसी ट्रेनों का परिचालन ,1लाख गांवों को फाइबर इंटरनेट से जोड़ना ,6 लाख आंगनवाड़ी सेविका को स्मार्टफोन, बाल विवाह रोकने के लिए टास्क फोर्स का गठन, हाथ से सीवर सफाई पर रोक, प्रदूषण फैलाने वाले थर्मल पावर प्लांट पर रोक आदि है। मुख्य रूप से मध्यमवर्ग के आयकर दाताओं को आयकर में काफी छूट की घोषणाएं की गई है।

टैक्स स्लैब को बहुत हद तक तर्कसंगत बनाया गया है जिससे अधिकांश करदाताओं को फायदा होगा, किंतु कुछ करदाताओं को पुराने स्लैब से ही अधिक फायदा होगा। आम करदाता सरकार से उम्मीद कर रहे थे की बचत को बढ़ावा देने के लिए सरकार स्लैब में बढ़ोतरी करेगी किंतु सरकार ने बहुत सारी छूट को आयकर से हटा दिया है, जिसके काफी दूरगामी परिणाम होंगे।

संबंधित खबरें