DA Image
26 जनवरी, 2020|11:33|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छात्रों को कर्तव्य का भी होना चाहिए बोध

छात्रों को कर्तव्य का भी होना चाहिए बोध

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय छात्रसंघ की कार्यकारिणी के गठन के लिए गुरुवार को सेंट्रल काउंसिल की बैठक बुलायी गयी थी। लेकिन, बैठक कोरम के अभाव में स्थगित कर दी गई। यह स्थगित बैठक आगामी 20 जनवरी को 12:30 बजे अपराह्न विश्वविद्यालय के नरगौना परिसर स्थित जुबिली हॉल में आहूत की गई है। इस आशय की अधिसूचना छात्रसंघ महासचिव प्रीति कुमारी द्वारा निर्गत कर दे दी गई है।

बैठक का आरंभ छात्रसंघ अध्यक्ष आलोक कुमार के स्वागत उद्बोधन से हुआ। इस अवसर पर कुलपति प्रो. सुरेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि छात्रों को अपने अधिकारों के साथ कर्तव्य का भी बोध होना चाहिए। पठन-पाठन की समुचित व्यवस्था, सकारात्मक नेतृत्व क्षमता का विकास तथा शैक्षिक कार्यक्रमों का आयोजन छात्रसंघ का उद्देश्य होना चाहिए। छात्र परोक्ष रूप से किसी संगठन से जुड़े क्यों न हों, हमारे लिए वे छात्र और सिर्फ छात्र हैं। कक्षाओं में छात्रों की संख्या दिन-प्रतिदिन कम होते जाने पर चिंता जताते हुए उन्होंने कहा कि छात्रसंघ को इसके लिए प्रयास करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि छात्रों को वर्ग तक लाने में छात्रसंघ विश्वविद्यालय प्रशासन का सहयोग करे। कुलसचिव कर्नल एनके राय ने छात्रसंघ से सकारात्मक पहल की अपील की। उन्होंने कहा कि छात्रों की समस्याओं से जुड़े सभी आवेदन छात्रसंघ के माध्यम से आने चाहिए। छात्र संगठन के लेटर पैड पर जो मांग पत्र आते हैं यह देखना होगा कि जिस संगठन का मांग पत्र है वह संघ रजिस्टर्ड है या नहीं। यदि रजिस्टर्ड है तो लेटर पैड पर रजिस्ट्रेशन नंबर होना चाहिए।

अध्यक्ष छात्र कल्याण प्रो. रतन कुमार चौधरी ने नियमानुसार छात्रसंघ के संचालन पर बल दिया। मुख्य चुनाव पदाधिकारी प्रो. चंद्रभानु प्रसाद सिंह ने विभिन्न छात्र संगठनों द्वारा धरना-प्रदर्शन के बदले छात्रसंघ के मार्फत समस्याओं के समाधान की सलाह दी। बैठक के उत्तरार्ध में महासचिव प्रीति कुमारी ने 11 सदस्यीय कार्यकारिणी के गठन का प्रस्ताव रखा, पर कुछ सदस्यों ने कोरम का मुद्दा उठाया जिसके मद्देनजर बैठक स्थगित की गई। इस दौरान जमकर हंगामा भी हुआ।

बैठक में छात्रसंघ उपाध्यक्ष ध्रुव कुमार, संयुक्त सचिव अमर्त्य कुमार, कोषाध्यक्ष नीतीश कुमार सिंह एवं चारों संकायों के काउंसिल मेंबर सहित अंगीभूत महाविद्यालयों से आये कई ऑफिस बियरर एवं काउंसिल मेम्बर उपस्थित थे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Students should also be aware of duty