ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार दरभंगापरीक्षा में बाधा पहुंचाने पर होगी सख्त कार्रवाई

परीक्षा में बाधा पहुंचाने पर होगी सख्त कार्रवाई

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक परीक्षा, 2020 17 से 24 फरवरी के बीच सम्पन्न...

परीक्षा में बाधा पहुंचाने पर होगी सख्त कार्रवाई
हिन्दुस्तान टीम,दरभंगाFri, 14 Feb 2020 12:43 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक परीक्षा, 2020 17 से 24 फरवरी के बीच सम्पन्न होगी। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन एवं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनन्द किशोर ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से मैट्रिक व इंटर परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्याकंन कार्य सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने को जिला प्रशासन को निर्देशित किया है।

अध्यक्ष ने कहा कि राज्य सरकार का सख्त निर्देश है कि सभी परीक्षाओं को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराया जाये। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता स्वीकार नहीं होगी। उन्होंने कहा कि मैट्रिक की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्याकंन 25 फरवरी से होगा। कुछ नियोजित शिक्षक सगठनों द्वारा हड़ताल पर जाने की घोषणा की गई है। नियोजित शिक्षकों की सेवा शर्तों एवं वेतनमान में सुधार के लिए राज्य सरकार द्वारा उच्चस्तरीय कमेटी गठित कर दी गई है। ऐसे में नियोजित शिक्षकों का हड़ताल करना सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाने के बराबर है। इसे किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

हड़ताली शिक्षकों द्वारा परीक्षा अथवा मूल्याकंन कार्य में व्यवधान उत्पन्न करने पर उनके विरुद्ध कठोर अनुशासनिक कार्रवाई की जायेगी। सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाने की कोशिश करने वाले हड़ताली शिक्षकों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जायेगा। उन्होंने कहा कि कर्तव्य से अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही चलाई जाए। निलंबन की भी कार्रवाई की जाये।

इधर, डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने मैट्रिक परीक्षा को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए 15 फरवरी को 11 बजे केन्द्राधीक्षकों एवं दंडाधिकारियों की बैठक आहूत की है। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि इस परीक्षा को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में डीएम के अलावा अपर समाहर्ता विभूति रंजन चौधरी, डीईओ डॉ. महेश प्रसाद सिंह, डीपीआरओ सुशील कुमार शर्मा, विशेष कार्य पदाधिकारी पुष्पेश कुमार, सभी डीपीओ, सभी केन्द्र निदेशक एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें