DA Image
29 सितम्बर, 2020|3:15|IST

अगली स्टोरी

समाजशास्त्री शिक्षक प्रो. विनोद चौधरी सेवानिवृत्त

default image

प्रसिद्ध समाजशास्त्री प्रो. विनोद कुमार चौधरी गुरुवार को 40 वर्ष की सेवा के उपरांत लनामि विवि से सेवानिवृत्त हो गये। वे विवि समाजशास्त्र विभाग के अध्यक्ष एवं सामाजिक विज्ञान संकाय के संकाय अध्यक्ष के पद पर कार्यरत थे। वर्ष 2008 में वे बिहार विधान परिषद के सदस्य के रूप में दरभंगा स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित हुए तथा विधान परिषद, जिला परिषद एवं पंचायती राज समिति के अध्यक्ष भी रहे।

समाजशास्त्र के प्रचार-प्रसार में उनकी बड़ी भूमिका रही। विदेशों में भी समाजशास्त्रीय सम्मेलनों में अपना आलेख प्रस्तुत कर इन्होंने प्रसिद्धि प्राप्त की। महाराजाधिराज कामेश्वर सिंह चेयर की स्थापना एवं स्वच्छता के समाजशास्त्र की पढ़ाई शुरू कराने में उनकी अहम भूमिका है। स्वच्छता के लिए गुजरात के राज्यपाल ने इन्हें 2018 में भावनगर विवि में गोल्ड मेडल से सम्मानित भी किया था। दर्जनों सेमिनार एवं आईसीएसएसआर प्रायोजित 10 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन भी पहली बार विश्वविद्यालय में इन्होंने किया। सेवानिवृत्त होने के पश्चात उन्होंने प्रो. उग्रनाथ झा सहित अपने गुरुजनों, शिक्षकों, छात्रों, रिसर्च स्कॉलर, मित्रों तथा विवि के शिक्षकों एवं कर्मचारियों के प्रति सहयोग एवं समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया है।

इधर, कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने प्रो. गोपी रमण प्रसाद सिंह को समाजशास्त्र विभागाध्यक्ष नियुक्त किया है। कुलसचिव कर्नल निशीथ कुमार राय ने गुरुवार को इस आशय की अधिसूचना जारी कर दी है। अधिसूचना के अनुसार प्रो. सिंह को दो वर्षों के लिए सामाजिक विज्ञान संकाय का अध्यक्ष भी नियुक्त किया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Sociologist teacher Prof Vinod Chaudhary retired