ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार दरभंगालाइब्रेरी सांइस में लागू होगा सेमेस्टर सिस्टम

लाइब्रेरी सांइस में लागू होगा सेमेस्टर सिस्टम

दरभंगा। ललित नारायण मिथिला विवि के पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान संस्थान में सेमेस्टर सिस्टम...

लाइब्रेरी सांइस में लागू होगा सेमेस्टर सिस्टम
हिन्दुस्तान टीम,दरभंगाTue, 30 May 2023 12:32 AM
ऐप पर पढ़ें

दरभंगा। ललित नारायण मिथिला विवि के पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान संस्थान में सेमेस्टर सिस्टम को लागू किया जाएगा। इसके तहत अब विवि में बीलिस व एमलिस की पढ़ाई सेमेस्टर सिस्टम के तहत होगी। सोमवार को कुलपति प्रो. सुरेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आयोजित विद्वत परिषद की बैठक में यह निर्णय किया गया।

लनामि विवि में दंत चिकित्सा में पीएचडी कराने के प्रस्ताव पर भी गहन विचार-विमर्श के बाद स्वीकृति दी गई। चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम, नामांकन समिति की बैठक, बोर्ड ऑफ स्टडीज की अनुसंशाओं आदि प्रस्तावों पर भी विमर्श करते हुए सर्वसम्मति से अनुमोदन किया गया। इसके अलावा विज्ञान संकायाध्यक्ष की ओर से प्रस्तावित सर्टिफिकेट व डिप्लोमा कोर्स को प्रारंभ करने के प्रस्ताव को भी अनुमोदित किया गया। इसके तहत स्पेक्ट्रोस्कोपी में सर्टिफिकेट कोर्स, रसायन विज्ञान से जुड़े पांच डिप्लोमा कोर्स शुरू करने का प्रस्ताव है।

उच्च शिक्षा परिषद की ओर से एमएसडब्ल्यू तथा बीएसडब्ल्यू के पाठ्यक्रमों की मंजूरी दिए जाने पर विश्वविद्यालय में इसकी पढ़ाई शुरू करने की सहमति बनी। मुख्य रूप से नए पाठ्यक्रमों एवं सेमेस्टर सिस्टम पर गहन विचार-विमर्श हुआ तथा विश्वविद्यालय की नैक से संबंधित तैयारी से भी सदस्यों को अवगत कराया गया। बैठक में विगत विद्वत परिषद के कार्यवृत्त की संपुष्टि के साथ ही सभी एजेंडों को अनुमोदित किया गया। ऑनलाइन बैठक में 30 से अधिक प्रधानाचार्य, विभागाध्यक्ष, संकायाध्यक्ष एवं अन्य सदस्यों ने भाग लिया।

कुलपति प्रो. एसपी सिंह ने कहा कि लनामि विवि में चार वर्षीय स्नातक कोर्स के साथ कई अन्य कोर्सों को भी सीबीसीएस सिस्टम में परिवर्तित किया गया है जो छात्रहित में है। कई नए विषयों के कोर्सों में परिवर्तन भी किए गए हैं, जिससे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का मार्ग प्रशस्त हो सके।

बैठक में प्रतिकुलपति प्रो. डॉली सिन्हा, कुलसचिव प्रो. मुश्ताक अहमद, विज्ञान संकायाध्यक्ष प्रो. प्रेम मोहन मिश्रा, मानविकी संकायाध्यक्ष प्रो. एके बच्चन, सामाजिक विज्ञान संकायाध्यक्ष प्रो. पीसी मिश्रा, प्रधानाचार्य डॉ. बीके चौधरी, भौतिकी विभागाध्यक्ष प्रो. अरुण कुमार सिंह आदि ने भी अपने सुझाव दिए।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें