ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार दरभंगाजीविका समूह से समाज में आ सकती क्रांति

जीविका समूह से समाज में आ सकती क्रांति

जीविका तथा सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के सहयोग से स्वयं सहायता समूह को आर्थिक संबल प्रदान करने के बढ़ते कदम कार्यक्रम का सफल आयोजन मंगलवार को बेला स्थित श्यामा रीजेंसी में आयोजित हुआ। इस अवसर पर 5501...

जीविका समूह से समाज में आ सकती क्रांति
हिन्दुस्तान टीम,दरभंगाWed, 26 Sep 2018 03:46 PM
ऐप पर पढ़ें

जीविका तथा सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के सहयोग से स्वयं सहायता समूह को आर्थिक संबल प्रदान करने के बढ़ते कदम कार्यक्रम का सफल आयोजन मंगलवार को बेला स्थित श्यामा रीजेंसी में आयोजित हुआ। इस अवसर पर 5501 स्वयं सहायता समूह को बैंक की ओर से 68करोड़80लाख की राशि ऋण के रूप में मुहैया कराई गई। इस राशि का डमी चेक भी प्रदान किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बिहार सरकार के भवन निर्माण मंत्री महेश्वर हजारी ने स्वयं सहायता समूह की उपयोगिता तथा समाज में आ रहे आर्थिक तथा सामाजिक बदलाव पर विस्तृत चर्चा की। श्री हजारी ने कहा कि जिस तरह जीविका की ओर से विकासात्मक कार्य किया जा रहा है उससे यही लगता है कि जीविका की दीदियां सामाजिक क्रांति लाने में सफल होंगी। विधानसभा में प्राक्कलन समिति के सभापति व नगर विधायक संजय सरावगी ने जीविका दीदी की सराहना करते हुए कहा कि पहले ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचने पर केवल घूंघट से कुछ महिलाएं प्रतीकात्मक बातें करती थीं लेकिन आज स्थिति बदल गई है।

गांव में पहुंचने पर जीविका कि दीदियां वहां की समस्या से लोगों को अवगत कराती हैं। साथ ही सामाजिक बदलाव लाने को कृतसंकल्पित हैं। स्वच्छता की चर्चा करते हुए नगर विधायक ने कहा कि जब तक स्वयं को हम स्वच्छता में समाहित नहीं करेंगे तब तक यह कार्यक्रम सफल नहीं हो सकता है। केवल सरकार की ओर से चलाए जा रहे अभियान से कदापि स्वच्छता अभियान सफल नहीं हो सकता है। हम सभी लोगों को स्वच्छता दूत के तौर पर काम करना पड़ेगा। स्वच्छता को लेकर श्री सरावगी ने भूटान के संदर्भ में एक प्रकरण को भी रखा। सेंट्रल बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक जेबी पुजारी ने अपने संबोधन में बैंकों से समूह को ससमय ऋण देने की बात कही। समूह के प्रतिनिधियों ने स्वयं सहायता समूह के माध्यम से शौचालय निर्माण, शराबबंदी एवं आजीविका संवर्धन पर विचार रखा। सेंट्रल बैंक के आंचलिक प्रबंधक एमके बजाज ने जीविका संचालित स्वयं सहायता समूह को समय पर ऋण देने की प्रतिबद्धता व्यक्त की। इनकी ओर से जीविका दीदियों को राज्य स्तर पर सम्मानित करने का भी प्रस्ताव रखा। राज्य परियोजना प्रबंधक पुष्पेंद्र सिंह तिवारी की ओर से राज्य में 50हजार रू के लेनदेन स्वयं सहायता समूह के माध्यम से 2021-22 तक होने की बात कही गई। वर्तमान में 8लाख25हजार समूह, 18 हजार करोड़ का बिना एनपीए के लेनदेन कर रहे हैं। कार्यक्रम का संचालन सामुदायिक वित्त प्रबंधक विंध्य कुमार झा ने किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें