Rainwater Harvesting Solution prakash - रेन वाटर हार्वेस्टिंग ही समाधान : प्रकाश DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रेन वाटर हार्वेस्टिंग ही समाधान : प्रकाश

रेन वाटर हार्वेस्टिंग ही समाधान : प्रकाश

रोटरी क्लब विद्यापति के अध्यक्ष प्रकाश कुमार ने कहा कि शहर और जिले में व्याप्त जल संकट का समाधान केवल रेन वाटर हार्वेस्टिंग और पौधरोपण ही है। वे रविवार को इस मुद्दे पर आयोजित क्लब की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

बैठक में तय किया गया कि रोटरी क्लब विद्यापति शहर एवं गांव में जाकर लोगों को रेन वॉटर हार्वेस्टिंग और पौधारोपण के लिए जागरूक करेगा। प्रकाश कुमार ने बताया कि शहरों में स्कूल-कॉलेज में सेमिनार कर लोगों को रेन वाटर हार्वेस्टिंग के बारे में समझाया जाएगा। साथ ही गांवों में भी जाकर लोगों को जल संरक्षण के लिए प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्षा जल संचयन ऐसी प्रक्रिया है जिसमें हम वर्षा के पानी का उपयोग जरूरत की चीजों में कर सकते हैं। वर्षा के पानी को हम एक निर्धारित स्थान पर जमा कर सकते हैं। घर की छत अगर एक हजार स्क्वायर फीट की है तो उसके ऊपर रूफटॉप रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाकर एक लाख लीटर प्रतिवर्ष पीने के पानी का संचय किया जा सकता है। अतिरिक्त पानी जमीन में जाकर पानी के ग्राउंड लेवल को बढ़ाता है।

सचिव पिनाकी शंकर ने कहा कि अभी गर्मी की शुरुआत में ही यह स्थिति हो गई है कि पूरे शहर में पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है। जल संकट के निदान के लिए पौधरोपण जरूरी है। बैठक में यह भी तय किया गया कि राजकीय मध्य विद्यालय साधुगाछी लक्ष्मीसागर में बच्चों को पेयजल की कठिनाई को देखते हुए वहां रोटरी क्लब ऑफ विद्यापति की ओर से मोटर, पानी की टंकी, वाशिंग स्टेशन एवं पीने के शुद्ध पानी के लिए आरओ सिस्टम लगाया जाएगा। बैठक में राकेश मिश्रा, राघवेष नारायण, विकास झा, हिमांशु शेखर, डॉ. एसके राय, संदीप शेखर, डॉ. रोशन ठाकुर, डॉ. संजीव कुमार, डॉ. उदभट्ट मिश्रा, डॉ. मिथिलेश झा, आशीष सिंह, आशीष मिश्रा आदि रोटेरियन मौजूद थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Rainwater Harvesting Solution prakash