Postgraduate enrollment from 22 in the first semester - स्नातकोत्तर पहले सेमेस्टर में नामांकन 22 से DA Image
22 नवंबर, 2019|7:31|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्नातकोत्तर पहले सेमेस्टर में नामांकन 22 से

लनामि विवि में केंद्रीयकृत काउंसिलिंग से स्नातकोत्तर 2019-21 प्रथम सेमेस्टर में नामांकन की प्रक्रिया 22 जुलाई से आरंभ होगी । मिथिला विश्वविद्यालय के इतिहास में पहली बार कुलपति प्रो. सुरेंद्र कुमार सिंह के नेतृत्व एवं निर्देशन में इस सत्र से ऑनलाइन सेंट्रलाइज काउंसलिंग से छात्रों को अपने मनपसंद विभाग/महाविद्यालय में नामांकन लेनें की सुविधा प्रदान की जा रही है।

इस प्रक्रिया से अभ्यर्थी मेधा सूची मे अपने क्रम के आधार पर विभाग एवं महाविद्यालयों में उपलब्ध सीटों के विरुद्ध नामांकन के लिए विभाग अथवा महाविद्यालय का चयन कर सकेंगे। राज्य का यह पहला विश्वविद्यालय होगा जहां पारंपरिक विषयों में नामांकन के लिए इस प्रणाली को लागू किया जाएगा। ज्ञात हो कि कुल 21 विषयों में स्नातकोत्तर की पढ़ाई विश्वविद्यालय स्नातकोत्तर विभागों एवं विभिन्न महाविद्यालयों में हो रही है।

सत्र 2019-21 में नामांकन के लिए राजभवन से प्राप्त सीबीसीएस रेगुलेशन के आलोक में 10 विषयों की 6264 सीटों के लिए पीईटी 2019 का आयोजन किया गया था। इन अभ्यर्थियों की मेधा सूची परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर बनायी गयी है। 11 विषयों जिनमें सीटों से कम अभ्यर्थी नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन किए थे उनकी मेधा सूची उनके प्रतिष्ठा विषय में प्राप्त अंकों के आधार पर बनायी गयी है। इन विषयों में 5544 सीटों के विरुद्ध 3180 अभ्यर्थियों का ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुआ था। सेंट्रलाइज काउंसलिंग में मेधा सूची के आधार पर अ्भ्यियथयों को स्वयं उपस्थित होकर संबंधित विषय में उपलब्ध सीटों में से नामांकन के लिए विभाग/महाविद्यालय का चयन करना होगा। तत्पश्चात उन्हें नामांकन के लिए विभाग/महाविद्यालय आवंटित कर प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा। इस आधार पर वे अपने आवंटित विभाग/महाविद्यालय में नामांकन ले सकेंगे। काउंसलिंग के लिए विश्वविद्यालय मुख्यालय में कुल चार स्थलों विश्वविद्यालय वनस्पति विभाग, भौतिकी विभाग, रसायन शास्त्र विभाग एवं वाणिज्य विभाग का चयन किया गया है। काउन्सिलिंग के लिए अभ्यर्थियों को विश्वविद्यालय की वेबसाइट एवं मैसेज द्वारा स्थान, तिथि एवं समय की जानकारी दी जाएगी। काउंसलिंग दिन के 10 से शाम के पांच बजे तक होगा। सभी अभ्यर्थियों के लिए रिपोर्टिंग का समय नौ बजे रखा गया है। मेधा के क्रम में उन्हें अपने मनपसंद विभाग-महाविद्यालय का चयन करने का अवसर प्राप्त होगा।

22 से 25 जुलाई तक राजनीतिशास्त्र, हिंदी, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, वनस्पति विज्ञान, एआईएच, उर्दू, मैथिली, संस्कृत एवं दर्शनशास्त्र विषयों के अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होगी। बाकी के 10 विषयों की काउंसिलिंग 26 जुलाई से होगी। संगीत, नाट्यशास्त्र विभाग एवं गृह विज्ञान में छात्रों का मेधा सूची के आधार पर सीधे नामांकन लिया जाएगा क्योंकि इसकी पढ़ाई सिर्फ विश्वविद्यालय विभाग में ही होती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Postgraduate enrollment from 22 in the first semester