ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार दरभंगानौवीं मुहर्रम का मिलान शांतिपूर्वक सम्पन्न

नौवीं मुहर्रम का मिलान शांतिपूर्वक सम्पन्न

मुहर्रम की नौंवी को शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में जगह-जगह गुरुवार को चौकी मिलान किया गया। इसमें बड़ी संख्या में लोगों ने शिरकत...

मुहर्रम की नौंवी को शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में जगह-जगह गुरुवार को चौकी मिलान किया गया। इसमें बड़ी संख्या में लोगों ने शिरकत...
1/ 2मुहर्रम की नौंवी को शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में जगह-जगह गुरुवार को चौकी मिलान किया गया। इसमें बड़ी संख्या में लोगों ने शिरकत...
मुहर्रम की नौंवी को शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में जगह-जगह गुरुवार को चौकी मिलान किया गया। इसमें बड़ी संख्या में लोगों ने शिरकत...
2/ 2मुहर्रम की नौंवी को शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में जगह-जगह गुरुवार को चौकी मिलान किया गया। इसमें बड़ी संख्या में लोगों ने शिरकत...
हिन्दुस्तान टीम,दरभंगाFri, 21 Sep 2018 12:05 AM
ऐप पर पढ़ें

मुहर्रम की नौंवी को शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में जगह-जगह गुरुवार को चौकी मिलान किया गया। इसमें बड़ी संख्या में लोगों ने शिरकत की।

शहर के मिलान चौक पर हजारों लोगों व दर्जनों अखाड़ों की मौजूदगी में जिला मुहर्रम कमेटी के अध्यक्ष सिगबतुल्लाह खान उर्फ डब्बू खान व महासचिव मोहम्मद कलीमुद्दीन उर्फ रुस्तम कुरैशी के आदेश पर जिले के आला अधिकारियों की निगरानी में शांतिपूर्ण ढंग से मिलान शुरू हुआ और दोनों ओर से सरफ़ा और शुरिया के लग्घों के बीच मिलान अमन और भाईचारे के साथ संपन्न हुआ।

इस अवसर पर कमेटी के संरक्षक अल्हाज मोइन कुरैशी, अधिवक्ता अम्बर इमाम हाशमी उर्फ छोटे साहब, सरफे आलम तमन्ना, जहांगीर क़ुरैशी, पुट्टू खान, दीदार हुसैन चांद, कोषाध्यक्ष पप्पू खान, सह सचिव शाह मोहम्मद शमीम, इंजीनियर पप्पू, आफताब आलम, नज़रुल खान, हबीब हुसैन, मोहम्मद फैसल, रफी नश्तर, मोहम्मद आरज़ू, अकरम कुरैशी, इकबाल कुरैशी आदि ने मिलान को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने और अखाड़ों को नियंत्रित करने में अपना बहुमूल्य योगदान दिया। कोतवाली ओपी थाना पर ज़िले के सभी आला पदाधिकारी मौजूद रहे और हालात पर नज़र बनाए रहे।

बेनीपुर: नौवीं मुहर्रम चौकी जुलूस गुरुवार को प्रखंड एवं नगर क्षेत्र में निकाला गया। इस दौरान जुलूस में शामिल लोगों ने पारंपरिक हथियार से खेलों की नुमाईश की। बहेड़ा, आशापुर, बसुहाम, बेनीपुर, मायापुर, शिवराम, अहियापुर, पोहद्दी, रमौली, बैगनी, श्रीरामपुर, बदरबन्ना, उफरदाहा, माधोपुर आदि जगहों पर जुलूस निकालकर खेल की नुमाईशी को पेश किया गया।

बहेड़ा, आशापुर एवं अंचल परिसर बेनीपुर में एसडीओ प्रदीप कुमार झा, एसडीपीओ उमेश्वर चौधरी सशस्त्र पुलिस बल के साथ जुलूस की निगरानी कर रहे थे। इस दौरान उक्त जगहों पर दण्डाधिकारी के साथ बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात दिखे।

सिंहवाड़ा: प्रखंड क्षेत्र के भरवाड़ा, सिमरी, बसतबाड़ा, अरई, गौड़ा आदि गांवों में गुरुवार को मुहर्रम की नवमी के मौके पर चौकी जुलूस निकाला गया। जुलूस में बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने बाजे गाजे के साथ भाग लिया। शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए जगह-जगह पर दंडाधिकारी एवं बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद थे।

कुशेश्वरस्थान पूवी: पूर्वी प्रखंड के स्थानीय बाजार सहित आसपास के गांवों में गुरुवार को मुहर्रम त्योहार को लेकर चौकी का मिलान परंपरागत रूप से किया गया। रामपुर रौता, मखनाही, भलुका, पछियारिरही, केवटगामा, अदलपुर आदि गांवों की मुहर्रम कमेटी के सदस्यों ने पूर्व निर्धारित मुहर्रम कमेटी से प्रशासनिक सुरक्षा के बीच चौकी का मिलान किया। मखनाही के मो. इस्माइल ने बताया कि बाजार की सब्जी चौक पर मखनाही, रौता, पछियारिरही एवं मैरची की ताजिया कमेटी का मिलान हुआ।

जाले: मुहर्रम की नौमी तारीख पर गुरुवार को जाले, दोघड़ा, रेवढ़ा, गर्री, महुली, पिठरिया, मलिकपुर, बंधौली, भीरोहा, नरौछ आदि गांवों में शांतिपूर्ण चौकी निकाली गई। इस अवसर पर शांति व्यवस्था को लेकर थानाध्यक्ष उमेश कुमार के नेतृत्व में पुलिस काफी चौकस थी।

केवटी: प्रखंड क्षेत्र में मुहर्रमके दौरान गुरुवार को, केवटी, खिरमा, दिघियार छतवन तथा कोयलास्थान आदि जगहों पर चौकी मिलान शान्ति पूर्ण माहौल में संपन्न हुआ ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें