DA Image
3 जुलाई, 2020|4:09|IST

अगली स्टोरी

अभी लॉकडाउन में रहेंगे आम लोग: डीएम

default image

डीएम डॉ.त्यागराजन एसएम ने कहा है कि केन्द्र सरकार के गाइडलाइन के अनुसार कोरोना महामारी के रोकथाम के लिए देश भर में लागू लॉकडाउन में 20 अप्रैल, सोमवार से बुनियादी निर्माण कार्य प्रारम्भ करने, ग्रामीण आर्थिक गतिविधियां संचालित करने आदि के लिए सीमित छूट प्रदान की जायेगी, लेकिन आमलोग 03 मई 2020 तक लॉकडाउन में ही रहेंगे। उन्होंने कहा कि आवश्यक वस्तुओं व अनिवार्य सेवाओं के संचालन में पहले से ही छूट प्राप्त है, जो आगे भी जारी रहेगा।

कहा कि लॉकडाउन के चलते बड़ी संख्या में दैनिक मजदूरी करने वाले लोग बेरोजगार बैठे हुए हैं, इसलिए सरकार ने ग्रामीण आर्थिक गतिविधियों को सीमित छूट के साथ संचालित करने का आदेश दिया है। इसके तहत मनरेगा योजना का क्रियान्वयन, सरकार की महत्वाकांक्षी जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत जल श्रोतों का निर्माण एवं प्राकृतिक जल स्रोतों का जीर्णोद्धार कार्य भी सोशल डिस्टेसिंग नियम का पालन करते हुए शुरू किये जायेंगे।

मुख्यमंत्री की सात निश्चय योजनाएं यथा हर घर नल का जल, गली-नाली पक्कीकरण, शौचालय निर्माण आदि से संबंधित कार्य भी कराये जायेंगे। फ्लड प्रोटेक्शन के तहत तटबंधो का मजूबतीकरण कार्य भी शुरू हो सकेंगे। इसके साथ ही सरकारी भवनों का निर्माण, ग्रामीण क्षेत्रों में ईंट भट्ठा उद्योग, सड़क/पुल निर्माण, सिंचाई परियोजनाएँ, विद्युत ऊर्जा उत्पादन से संबंधित निर्माण, पेयजल टावर का निर्माण आदि कार्य भी प्रारंभ हो सकेगा। उन्होंने कहा कि सरकार के सभी कार्यालयों/बार्ड/निगम/निकाय कार्यालयों में कार्य शुरू होंगे, जिसमें साफ-सफाई एवं सामाजिक दूरी मेनटेन करनी जरूरी होगी। सभी पदाधिकारी/कर्मी को सार्वजनिक कार्य स्थलों पर मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। उन्हें अपने विभाग/कार्यालय का परिचय पत्र अपने पास रखनी जरूरी होगी। आवश्यक वस्तुओं की आपू्त्तित एवं अनिवार्य सेवाओं से संबंधित सारी गतिविधियाँ पूर्व की तरह सोशल डिस्टेसिंग नियम का पालन करते हुए जारी रहेगी। आवश्यकतानुसार प्रशासन द्वारा सभी संबंधित एजेंसियों को पास निर्गत किया गया है। वहीं निर्माण कार्य में संलग्न कर्मियों व मजदूरों को संबंधित एजेंसी द्वारा पास निर्गत किया जायेगा

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Now common people will be in lockdown DM