ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार दरभंगामिथिला विवि का नौवां दीक्षांत समारोह 12 को

मिथिला विवि का नौवां दीक्षांत समारोह 12 को

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के नौवें वार्षिक दीक्षांत समारोह का आयोजन डॉ. नागेन्द्र झा स्टेडियम में 12 मार्च को होगा। विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति सह राज्यपाल लालजी टंडन ने समारोह की अध्यक्षता...

मिथिला विवि का नौवां दीक्षांत समारोह 12 को
हिन्दुस्तान टीम,दरभंगाWed, 20 Feb 2019 04:17 PM
ऐप पर पढ़ें

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के नौवें वार्षिक दीक्षांत समारोह का आयोजन डॉ. नागेन्द्र झा स्टेडियम में 12 मार्च को होगा। विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति सह राज्यपाल लालजी टंडन ने समारोह की अध्यक्षता करने संबंधी विश्वविद्यालय के अनुरोध पत्र के जबाव में अपनी सहमति भेज दी है। साथ ही मिनट टू मिनट कार्यक्रम भेजने का निर्देश भी दिया है।

इधर, देशभर के विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय स्तर पर 104वें स्थान तथा प्रदेश में पहले स्थान पर आने से जोश से लबरेज विश्वविद्यालय प्रशासन ने कुलपति प्रो. सुरेन्द्र कुमार सिंह के नेतृत्व में समारोह की तैयारियां शुरू कर दी हैं। कुलपति बैठक दर बैठक कर अधिकारियों को निर्देश दे रहे हैं। विभिन्न कमेटियों के गठन की प्रक्रिया चल रही है। विश्वविद्यालय प्रशासन तैयारियों में कोई कोर कसर नहींं छोड़ना चाहता है ताकि समारोह ऐतिहासिक हो सके।

विश्वविद्यालय ने सत्र 2016-17 और 2017-18 में पास छात्र-छात्राओं को डिग्री देने का निर्णय किया है। परीक्षा नियंत्रक डॉ. अशोक कुमार मेहता के अनुसार उक्त दोनों सत्रों में पास छात्र-छात्राएं शुल्क के साथ आवेदन कर डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। डिग्री प्राप्त करने के हकदारों में उक्त दो सत्रों में एमए, एमएससी, एमएससी, बायोटेक्नोलॉजी, एमकाम, एमएड, एमबीए पास छात्र-छात्राएं शामिल हैं। इसके अलावा पिछले दीक्षांत समारोह के बाद और 31 दिसंबर 2018 के बीच पास पीएचडी, डीलीट छात्र भी डिग्री के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन के लिए 16 तक का था समय:आवेदन के लिए अंतिम तिथि 16 फरवरी निर्धारित की गयी थी। छात्रों ने शुल्क के साथ आवेदन परीक्षा विभाग में जमा किया। एमए, एमएससी व एमकॉम के छात्रों ने बतौर आवेदन शुल्क 500 रुपये के साथ विश्वविद्यालय काउंटर पर आवेदन जमा किया। एमएड, एमबीए, एमएससी बायोटेक्नोलॉजी, पीएचडी, डीलीट के छात्रों को आवेदन शुल्क के अलावा डिग्री शुल्क के रूप में 500 रुपये जमा करना था। परीक्षा विभाग के अनुसार 14 फरवरी तक कुल 1406 छात्र-छात्राओं ने उपाधि के लिए आवेदन किया था। इसके बाद 15 और 16 फरवरी को प्राप्त आवेदनों के संबंध में परीक्षा विभाग को मंगलवार तक जानकारी नहीं मिल सकी थी। बताया गया कि अवकाश रहने के कारण शेष दो दिनों की जानकारी नहीं मिल सकी जो एक या दो दिन में मिल जायेगी।

करीब चार दर्जन छात्रों को मिलेंगे गोल्ड मेडल

दीक्षांत समारोह के अवसर पर एक सत्र में सभी विषयों के टॉपरों सहित ओवरऑल टॉपर को गोल्ड मेडल दिये जाने का प्रावधान है। इस बार दो सत्रों के छात्र-छात्राओं को डिग्री देने का निर्णय किया गया है, इसलिए करीब चार दर्जन छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल दिये जाएंगे। विभिन्न विषयों के टॉपरों को दाताओं के अलग-अलग नाम से गोल्ड मेडल दिये जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें