ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार दरभंगाआयकर में छूट से मिडिल क्लास के चेहरे खिले

आयकर में छूट से मिडिल क्लास के चेहरे खिले

आम बजट को लेकर पिछले कई दिनों से लोगों के बीच उत्सुकता थी। बजट में सरकार टैक्स में राहत देती है या नहीं, इसे लेकर मध्यम वर्गीय परिवारों में दो-तीन दिनों से बहस छिड़ी थी। शनिवार की सुबह से ही लोग वर्ष...

आयकर में छूट से मिडिल क्लास के चेहरे खिले
हिन्दुस्तान टीम,दरभंगाSun, 02 Feb 2020 04:39 PM
ऐप पर पढ़ें

आम बजट को लेकर पिछले कई दिनों से लोगों के बीच उत्सुकता थी। बजट में सरकार टैक्स में राहत देती है या नहीं, इसे लेकर मध्यम वर्गीय परिवारों में दो-तीन दिनों से बहस छिड़ी थी। शनिवार की सुबह से ही लोग वर्ष 2020-21 बजट को लेकर तरह-तरह के कयास लगा रहे थे।

दिन के 11 बजते ही आम बजट को लाइव देखने के लिए लोग अपने-अपने घरों के टीवी सेटों के सामने बैठ गए। जो लोग बाजार की ओर निकले थे, वे भी इस मौके को चूकना नहीं चाहते थे। सभी के मन में सवाल उठ रहे थे कि आम बजट में सरकार क्या-क्या नए प्रावधान लाती है।

शहर के मुख्य बाजार दरभंगा टॉवर चौक पर लोग विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक की दुकानों में टीवी सेटों के सामने जमे थे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जैसे ही बजट में किए गए प्रावधानों को पढ़ना शुरू किया, वहां जमे लोगों के दिलों की धड़कनें तेज होने लगीं। लोगों के मन में यह डर सता रहा था कि आर्थिक मंदी के कारण कहीं उनलोगों पर अतिरिक्त टैक्स का बोझ तो नहीं डाल दिया जाएगा।

कृषि के विकास के लिए 15 लाख करोड़ का प्रावधान किए जाने की घोषणा होते ही भीड़ में मौजूद कई किसानों के चेहरे खिल उठे। किसानों के उत्पादन के लिए बाजार उपलब्ध कराने की दिशा में किसान रेल चलाने की घोषणा का भी वे स्वागत करते दिखे।

टीवी के सामने जमे लोगों में अधिकांश मध्यमवर्गीय परिवार के थे । वे हेल्थ सेक्टर में किए जाने वाले प्रावधान व आयकर को लेकर होने वाली घोषणा को सुनने के लिए उत्सुक दिख रहे थे। हेल्थ सेक्टर के विकास के लिए 69,000 करोड़ की घोषणा व जिलों के अस्पतालों को मेडिकल कॉलेजों से जोड़ने की घोषणा होते ही उनके चेहरे खिलने लगे। पीपीपी मोड पर देश में 150 ट्रेनों के चलाए जाने की घोषणा का भी वे स्वागत करते दिखे।

अब आयकर को लेकर घोषणाओं की बारी आई। लोगों की धड़कनें तेज होने लगी। हर व्यक्ति की नजर सामने चल रहे टीवी पर गढ़ गई। जैसे ही वित्त मंत्री ने आयकर में लाए गए नए प्रावधानों व विभिन्न स्लैब में छूट की घोषणा की, लोग ताली बजाकर उसका स्वागत करने लगे।

वहां मौजूद राजीव कुमार, सोहन यादव, शंभू झा आदि मिडिल क्लास से आने वाले लोगों ने कहा कि मंहगायी की वजह से वे काफी कम निवेश कर पाते थे। इस वजह से उन्हें आयकर में छूट नहीं मिल पाती थी। अब नए प्रावधानों के अनुसार स्लैब में प्रतिशत कम कर देने से उनलोगों को काफी लाभ पहुंचेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें