ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार दरभंगाखुद वेंटीलेटर पर है आईसीयू

खुद वेंटीलेटर पर है आईसीयू

मरीजों को कई आधुनिक सुविधाएं देने का दावा करने वाले डीएमसीएच के मेडिसिन विभाग का आईसीसीयू इन दिनों खुद वेंटीलेटर पर है। वहां की कई मशीनें खराब रहने के कारण गंभीर मरीजों को उनकी सुविधा नहीं मिल पा रही...

खुद वेंटीलेटर पर है आईसीयू
हिन्दुस्तान टीम,दरभंगाSun, 20 Oct 2019 04:22 PM
ऐप पर पढ़ें

मरीजों को कई आधुनिक सुविधाएं देने का दावा करने वाले डीएमसीएच के मेडिसिन विभाग का आईसीसीयू इन दिनों खुद वेंटीलेटर पर है। वहां की कई मशीनें खराब रहने के कारण गंभीर मरीजों को उनकी सुविधा नहीं मिल पा रही है।

एबीजी मशीन की रीएजेंट समाप्त हो जाने के कारण मरीजों को आईसीसीयू में वेंटीलेटर की सुविधा भी नहीं मिल पा रही है। मेडिसिन विभाग की ओर से मशीनों को दुरुस्त करने के लिए अधीक्षक कार्यालय को पत्र लिखा गया था। बताया जाता है कि रिमांडर दिए जाने के बाद भी वहां से भेजा गया पत्र संबंधित लिपिक की आलमीरा में धूल फांक रहा है। मेडिसिन विभाग के सूत्रों ने बताया कि इको मशीन करीब 15 दिनों से खराब है। इस वजह से गंभीर मरीजों को इको के लिए निजी सेंटरों का सहारा लेना पड़ रहा है। इको की सुविधा ठप रहने से आयुष्मान भारत योजना के तहत इलाजरत मरीजों को भी परेशानी हो रही है।

वहीं दूसरी ओर एबीजी मशीन रीएजेंट के अभाव में महीनों से ठप पड़ी है। मरीजों को वेंटीलेटर की सुविधा देने के लिए एबीजी मशीन की रिपोर्ट की आवश्यकता रहती है। मरीज के शरीर में इलेक्ट्रोलाइट, ऑक्सीजन आदि की उपलब्धता का पता उसी से चलता है। सूत्रों ने बताया कि रीएजेंट समाप्त होने की सूचना भी प्राचार्य व अधीक्षक कार्यालय का दी जा चुकी है।

इधर, इंडोस्कोपी मशीन के भी खराब रहने के कारण पेट की समस्याओं से परेशान मरीज इसकी सुविधा से महरूम हो रहे हैं। सूत्रों के अनुसार इंडोस्कोपी मशीन की लाइट खराब है। वहीं आईसीसीयू में उपलब्ध आठ कार्डियाक मॉनिटर में से पांच खराब हैं। वहां का सेंट्रल मॉनिटर भी काम नहीं कर रहा है।

मरीजों को इको की सुविधा देने के लिए मेडिसिन विभाग के दो चिकित्सकों को पटना स्थित आईजीआईएमएस में ट्रेनिंग दी गई थी। वहीं इंडोस्कोपी की सुविधा देने के लिए भी एक चिकित्सक को प्रशिक्षण दिलाया गया था। दोनों मशीनों के खराब रहने से मरीजों को इन चिकित्सकों का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

इसकी जानकारी दिये जाने पर उपाधीक्षक डॉ. मणि भूषण शर्मा ने बताया कि सोमवार को लिपिक से मशीनों के खराब होने से संबंधित भेजे गये पत्र मांगे जाएंगे। उन्होंने बताया कि मशीनों को दुरुस्त करने व एबीजी के लिए रीएजेंट उपलब्ध करने की दिशा में त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें