ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार दरभंगा‘बिहार गौरव-मिथिला मखाना नाम से होगी जीआई टैगिंग

‘बिहार गौरव-मिथिला मखाना नाम से होगी जीआई टैगिंग

भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष व पूर्व ग्रामीण विकास मंत्री नीतीश मिश्रा ने अपने संबोधन में कहा कि मिथिलावासियों की आकांक्षाओं का सम्मान करते हुए मिथिला मखाना की जीआई टैगिंग ‘बिहार गौरव-मिथिला मखाना नाम...

‘बिहार गौरव-मिथिला मखाना नाम से होगी जीआई टैगिंग
हिन्दुस्तान टीम,दरभंगाSun, 13 Sep 2020 06:25 PM
ऐप पर पढ़ें

भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष व पूर्व ग्रामीण विकास मंत्री नीतीश मिश्रा ने अपने संबोधन में कहा कि मिथिलावासियों की आकांक्षाओं का सम्मान करते हुए मिथिला मखाना की जीआई टैगिंग ‘बिहार गौरव-मिथिला मखाना नाम से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके लिए बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर के अधीन भोला पासवान शास्त्री कृषि महाविद्यालय, पूर्णिया द्वारा समस्त औपचारिकताओं को पूर्ण करते हुए चेन्नई स्थित जियोग्राफिकल इंडिकेशन रजिस्ट्री कार्यालय को भेजा जा रहा है। महाविद्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार संभवत: यह प्रस्ताव आज चेन्नई स्थित जीआई रजिस्ट्री कार्यालय को भेज दिया जाएगा। शीघ्र ही मिथिला मखाना जीआई टैग से युक्त हो जाएगा। इसके बाद इसे वैश्विक ब्रांड बनाने में सहायता मिल सकेगी।

पूर्व मंत्री ने कहा कि एक और रोचक जानकारी आप सबों से साझा करना चाहता हूं कि मिथिला मखाना का जिक्र वर्ष 1872 के सरकारी गजट में किया गया था जिसे वाटर क्रॉप नाम दिया गया था। ‘हिन्दुस्तान से विशेष बातचीत करते हुए श्री मिश्रा ने कहा कि मिथिला के लोगों की यह मांग है कि मखाना की जीआई टैगिंग मिथिला मखाना नाम से हो। यहां के लोगों की इस मांग का जरूर सम्मान होना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों की इसी मांग को देखते हुए मैंने भोला पासवान शास्त्री कृषि महाविद्यालय के प्रधानाचार्य से व्यक्तिगत रूप से संपर्क कर उन्हें लोगों की इस मांग से अवगत कराया और उनसे विशेष आग्रह किया कि वे इस दिशा में जल्द पहल करें। फलस्वरूप लोगों की यह मांग आज मूर्त रूप लेने जा रही है। उन्होंने कहा कि मिथिला का बेटा होने के नाते मेरा भी यह फर्ज बनता है कि मैं यहां के लोगों की अपेक्षाओं पर खरा उतरूं। मालूम हो कि दरभंगा जिले के लोग मखाना की जीआई टैगिंग बिहार मखाना की जगह मिथिला मखाना के नाम पर करने की मांग कर रहे हैं। विद्यापति सेवा संस्थान ने तो इसके लिए अभियान भी चला रखा है। वहीं, मिथिला विकास संघ सहित कई अन्य संगठन लगातार इसकी मांग कर रहे हैं। अब नीतीश मिश्रा की पहल से लोगों की यह मांग जल्द पूरी होने की उम्मीद जगी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें